यूपी : अंतर्जातीय विवाह करने वालों को मिलेगा नगद इनाम

यूपी : अंतर्जातीय विवाह करने वालों को मिलेगा नगद इनाम

उत्तर प्रदेश। उत्तर प्रदेश सरकार ने मेरठ राज्य में अंतर्जातीय विवाह को बढ़ावा देने के लिए नया कदम उठाया है जिसमें अंतर्जातीय विवाह करने वाले युगल को इनाम देने का एलान किया गया है। इस योजना में ऎसी दम्पत्ति को इनाम दिया जाएगा जिनमें दूल्हा या दुल्हन में से कोई एक दूसरी जाति का हो। मेरठ के पुलिस कमिशनर भूपेंद्र सिंह ने बुधवार को बताया कि पूरे राज्य में यह योजना शुरू हो गई है।

अंतर्जातीय विवाह करने वाले दूल्हा-दुल्हन को 50,000 रूपये नकद देने का एलान किया है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि न्यू वेड्स को मेडल और सर्टिफिकेट भी इनाम में देने का वादा किया है। इसके लिए अंतर्जातीय विवाह करने वाले जो़डों को मैरिज सर्टिफिकेट के साथ जिला मजिस्ट्रेट के पास जाना होगा। इस योजना की शुरूआत वेलेंटाइन डे से एक हफ्ता पहले यानी 8 फरवरी को मेरठ के जिला मजिस्ट्रेट ऑफिस में 8 जो़डों को सम्मानित करके की जाएगी।

अपर जिला मजिस्ट्रेट एस.के. दुबे ने बताया कि 8 फरवरी को सम्मानित किये जाने वाले युगल के नामों की सूची में नवीन कुमार-ज्योति कश्यप, अशोक राज गौतम-संगीता सैनी, प्रवीण गौतम-ज्योति ठाकुर आदि के नाम हैं। इस योजना से लडका और लडकी दोनों को जीवनसाथी चुनने की आजादी मिलेगी और लोगों की सोच बदलनें में भी मदद मिलेगी।