ट्रंप ने ईरानी नेता से मुलाकात की संभावना को खारिज किया

ट्रंप ने ईरानी नेता से मुलाकात की संभावना को खारिज किया

न्यूयार्क। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को ईरान के अपने समकक्ष हसन रूहानी से न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में मुलाकात की संभावनाओं को खारिज कर दिया।

ट्रंप ने हालांकि कहा कि ईरानी नेता एक प्यारे इंसान होंगे।

ट्रंप ने मंगलवार सुबह ट्वीट कर कहा, ‘‘निवेदनों के बावजूद, मेरी ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी से मिलने की कोई योजना नहीं है। यह भविष्य में संभव है। मुझे पूरा विश्वास है कि वह एक प्यारे इंसान होंगे।’’

समाचार एजेंसी ‘एफे’ ने कुछ मीडिया रिपोर्टों के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से जुबानी जंग और कई धमकियों के बाद इसी वर्ष किम से ट्रंप की मित्रता बढऩे के मद्देनजर व्हाइट हाउस ने रूहानी और ट्रंप की मुलाकात की भी संभावना जताई थी।

विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने रविवार को ‘फॉक्स न्यूज’ को ट्रंप की रूहानी से मिलने की कई बार इच्छा जताने की बात को दोहराते हुए ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खमेनी को भी शामिल करने की बात कहते हुए कहा था, ‘‘ईरान को वही चला रहे हैं। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण और मजेदार बातचीत होगी।’’

रूहानी ने हालांकि सोमवार को ऐसी किसी मुलाकात को खारिज करते हुए कहा था कि ट्रंप द्वारा 2015 के परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग के बाद ऐसी वार्ता के लिए यह समय सही नहीं है। ट्रंप ने समझौता तोडऩे के साथ-साथ कहा था कि वे ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगाएंगे जिसका दूसरा चरण नवंबर में प्रभावी हो जाएगा।

रूहानी ने कहा था कि ट्रंप ने ईरानी जनता को धमकी और तेहरान के निजी मामलों में दखल दिया है।
(आईएएनएस)

क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार

गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...

क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार