चीनी राष्ट्रपति पहुंचे पाकिस्तान, लगे दोस्ती जिंदाबाद के नारे, इस्लामाबाद-रावलपिंडी में रेड अलर्ट

चीनी राष्ट्रपति पहुंचे पाकिस्तान, लगे दोस्ती जिंदाबाद के नारे, इस्लामाबाद-रावलपिंडी में रेड अलर्ट

इस्लामाबाद। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पाकिस्तान के अपने पहले दौरे पर सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचे। यह नौ साल के लंबे अंतराल के बाद किसी चीनी राष्ट्रपति की पाकिस्तान यात्रा है। पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, आर्मी स्टाफ प्रमुख (सीओएएस) जनरल रहील शरीफ, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ और प्रधानमंत्री के मंत्रिमंडल सदस्यों ने नूरखान हवाई अड्डे पर चीनी राष्ट्रपति की अगवानी की। जिनपिंग का पाकिस्तान दौरा काफी महत्पूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस दौरे में 45 अरब डॉलर की पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारा (पीसीईसी) परियोजना के लिए लगभग 28 अरब डॉलर की पहली किस्त जारी कर सकते हैं। इस दौरान जिनपिंग के स्वागत में कंस्टीट्यूशन एवेन्यू में चारों ओर दोनों देशों के लहराते झंडे और पाकिस्तान-चीन की दोस्ती जिंदाबाद के नारे वाले बैनर दिखे।

सूत्रों के मुताबकि, दोनों देश सीपीईसी के दायरे में निर्माण, ऊर्जा और संचार क्षेत्रों की विकास परियोजनाओं से जुडे लगभग 50 अरब डॉलर के समझौतों और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। जिनपिंग को पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ नागरिक पुरस्कार निशान-ए-पाकिस्तान'से सम्मानित किया जाएगा।

 वहीं, चीन के राष्ट्रपति जी जिनपिंग की दो दिवसीय पाकिस्तान दौरे की वजह से पाकिस्तान के दो शहरों-रावलपिंडी और इस्लामाबाद में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। वेबसाइट डॉन ऑनलाइन के मुताबिक, चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के हवाईअड्डे पर उतरने से लेकर इस्लामाबाद तक के मार्ग की सभी इमारतों की छतों पर पाकिस्तान सेना, रेंजर्स और पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा, इलीट फोर्स कमांडो सहित 10,000 पुलिसकर्मियों को रावलपिंडी में तैनात किया गया है। एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक, देश की मौजूदा स्थिति और चीनी राष्ट्रपति के दौरे की वजह से सुरक्षा पुख्ता रहेगी। उन्होंने कहा कि अन्य शहरों से रावलपिंडी-इस्लामाबाद आ रहे भारी ट्रकों और अन्य वाहनों को विभिन्न स्थानों पर सोमवार दोपहर 12 बजे तक रोका गया।