रफ्तार की बादशाह है Porsche Panamera, टाॅप स्पीड 306 kmph

रफ्तार की बादशाह है Porsche Panamera, टाॅप स्पीड 306 kmph

लग्ज़री स्पोर्टस कार कंपनी पोर्श ने भारत में नई पैनामेरा को लॉन्च कर दिया है। इसे दो वेरिएंट पैनामेरा टर्बो और पैनामेरा टर्बो एग्जीक्यूटिव में उतारा गया है। इसे फॉक्सवेगन ग्रुप के नए MSB प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। नई पैनामेरा पहले से 35mm ज्यादा लम्बी और 5mm ज्यादा चौड़ी और ज्यादा ऊंची है। इसका व्हीलबेस भी पहले से 30mm ज्यादा है। पैनामेरा टर्बो बेस वेरिएंट है जिसकी कीमत 1.93 करोड़ रूपए है। टाॅप वेरिएंट  पैनामेरा टर्बो एक्जीक्यूटिव की कीमत 2.05 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम) है।

यह AWD (ऑल व्हील ड्राइव) कार है जिसमें पहले से कम वज़नी, ट्विन टर्बोचार्ज्ड 4.0 लीटर का V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है, इसकी पावर 550PS और टॉर्क 770Nm है। कंपनी का कहना है कि नया इंजन पुराने इंजन की तुलना में 30PS की ज्यादा पावर और 70Nm का ज्यादा टॉर्क देता है। इसका माइलेज भी 10 फीसदी बढ़ा है। इंजन नए 8-स्पीड PDK ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है, 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पाने में पैनामेरा टर्बो को 3.8 सेकंड लगते हैं, इस में स्पोर्ट क्रोनो पैकेज़ का विकल्प भी रखा गया है, इस पैकेज़ से अपडेट करने के बाद 0 से 100 की स्पीड 3.6 सेकंड में पाई जा सकती है। पैनामेरा टर्बो की टॉप स्पीड 306 किलोमीटर प्रति घंटा है।

टर्बो एक्जिक्यूटिव वेरिएंट में भी यही इंजन दिया गया है। इसे 0 से 100 की रफ्तार पाने में 3.9 सेकंड लगते हैं। स्पीड के मामले में यह थोड़ी सी धीमी है। टर्बो एक्जिक्यूटिव वेरिएंट की लंबाई और व्हीलबेस स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले 150mm ज्यादा है, इस वजह से इसके केबिन में ज्यादा स्पेस मिलेगा।

वास्तु से जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!

बॉलीवुड डीवाज के फेवराइट बने झुमके

Top 7 बिना मेकअप के देखा है टीवी अभिनेत्रियों को !