इतिहास में होगा बदलाव, महाराणा प्रताप ने जीता था हल्दीघाटी युद्ध!

इतिहास में होगा बदलाव, महाराणा प्रताप ने जीता था हल्दीघाटी युद्ध!

जयपुर। राजस्थान सरकार अब इतिहास की किताबों में मौजूद तथ्यों में बदलाव करने जा रही है। इसके  बदलाव के बाद हल्दीघाटी के युद्ध में विजेता महाराणा प्रताप को पढ़ाया जाएगा।  दरअसल राजस्थान सरकार के तीन मंत्रियों ने इतिहास में महत्वपूर्ण बदलावों का प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि राजपूत योद्धा महाराणा प्रताप ने हल्तीघाटी के युद्ध में अकबर की मुगल सेना को हराया था। इस युद्ध में अकबर की तरफ से नेतृत्व मान सिंह कर रहे थे।

राजस्थान यूनिवर्सिटी में इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई थी। मंगलवार को राजस्थान सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री ने यूनिवर्सिटी में हुई बैठक में इस बात की पैरवी की। वहीं बुधवार को शहरी विकास और आवास मंत्री राजपाल ने भी इस बात का समर्थन किया। पिछले सप्ताह यूनिवर्सिटी सिंडीकेट और बीजेपी विधायक मोहन लाला गुप्ता ने राजस्थान यूनिवर्सिटी के पाठयक्रम में इतिहास के बदलाव का प्रस्ताव दिया। इसमें कहा गया कि 1576 में हुए हल्दीघाटी के युद्ध में महाराण प्रताप विजेता रहे। कार्यकारी वाइस चांसलर राजेश्वर सिंह के मुताबिक इस प्रस्ताव को विश्वविद्यालय के बोर्ड ऑफ स्टडीज को भेज दिया गया है।

राजस्थान सरकार के मंत्री कालीचरण ने  कहा कि राजस्थान का इतिहास गौरवमयी है। आज की पीढ़ी को इसकी जानकारी दी जानी चाहिए। अकबर विदेशी आक्रमणकारी था। असलियत ये है कि इस युद्ध में राणा प्रताप की जीत हुई थी।

# गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...

# क्या देखा अपने: दिव्यांका त्रिपाठी का ये नया अदांज

# 5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...