दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराया

हेमिल्टन। कप्तान अब्राहम डिविलियर्स के अंतिम गेंद पर चौके की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को सेडन पार्क मैदान पर खेले गए रोमांचक पहले एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड को चार विकेट से हरा दिया। यह मैच बारिश के कारण समय पर शुरू नहीं हो पाया और इस कारण इस मैच को 50 ओवर के बजाय 34-34 ओवरों तक ही निर्धारित किया गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 34 ओवरों में सात विकेट गंवाकर 208 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट के नुकसान पर 210 रन बनाकर हासिल कर लिया।


लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी रही। क्विंटन डी कॉक (69) और हाशिम अमला (35) ने पहले विकेट के लिए 88 रन जोड़े। इसी स्कोर पर विलियमसन ने हाशिम को कैच आउट कर मेहमान टीम को बड़ा झटका दिया। इसके बाद क्विंटन का साथ देने आए फाफ डू प्लेसिस को ईश सोढ़ी ने 117 के कुल योग पर पगबाधा आउट किया।


कप्तान डिविलियर्स (37) और क्विंटन ने तीसरे विकेट के लिए आठ ही रन जोड़े थे कि ट्रैंट बाउल्ट ने रॉस टेलर के हाथों क्विंटन को कैच आउट किया। इसके बाद डिविलियर्स का साथ देने आए जे. पी ड्यूमिनी (1) और बेहरादीन को साउथी ने मैदान पर टिकने भी नहीं दिया और 23वें ओवर की पहली दो गेंदों पर दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। बेहरादीन खाता भी नहीं खोल पाए थे। बेहरादीन के बाद डिविलियर्स का साथ देने आए मौरिस (16) को मिशेल सेंटनर ने आउट किया।


इसके बाद आदिले फेहलुकवायो (29) ने कप्तान डिविलियर्स के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 54 रनों की अहम साझेदारी की। टीम को जीत के लिए अंतिम दो गेंदों पर दो रन की जरूरत थी। डिविलियर्स ने अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई। न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी क्विंटन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। क्रिस मौरिस ने टॉम लाथम को खाता खोलने का समय भी नहीं दिया और 19 के कुल योग पर मेजबान टीम का पहला विकेट गिराया। इसके बाद डीन ब्राउनली (31) ने कप्तान केन विलियमसन (59) के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोडकऱ टीम का स्कोर 69 तक पहुंचाया था कि इसी स्कोर पर लाथम ने ब्राउनली को फरहान बहरदीन के हाथों कैच आउट कर टीम का दूसरा विकेट भी गिराया। बहरदीन के बाद विलियमसन के साथ न्यूजीलैंड की पारी संभालने आए रॉस टेलर (1) को भी मोरिस ने 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर कैच आउट किया। टेलर के बाद नील ब्रूम (2) को भी मौरिस ने टिकने नहीं दिया और 82 के कुल योग पर बहरदीन के हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम का चौथा विकेट गिराया।

# पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं

# गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...

# तिल ने खोला महिला के स्वभाव का राज