ईशान की जगह भरत को तरजीह मिलनी चाहिए: आकाश चोपड़ा

ईशान की जगह भरत को तरजीह मिलनी चाहिए: आकाश चोपड़ा

नई दिल्ली । भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने कहा है कि वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी चार मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में ईशान किशन के बजाय केएस भरत को रखना पसंद करेंगे। चोपड़ा ने कहा कि भरत बल्ले से स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ा सकते हैं और आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा की गेंदबाजी को भारतीय पिचों पर विकेटकीपर के रूप में संभाल सकते हैं।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का पहला टेस्ट 9 फरवरी से नागपुर में शुरू हो रहा है, भरत और ईशान रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम में विकेटकीपिंग विकल्प हैं क्योंकि पहली पसंद विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत 30 दिसंबर में एक भयानक कार दुर्घटना में घायल हो गए थे।

भरत ने भारत ए के लिए नियमित रूप से प्रदर्शन किया है और प्रथम श्रेणी मैचों में औसत 47.95 है। वह टेस्ट टीम में लंबे समय तक पंत के बैक-अप रहे थे। नवंबर 2022 में कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के पहले टेस्ट के दौरान गर्दन में अकड़न के कारण जब ऋद्धिमान साहा ने कीपिंग नहीं की, तो उन्होंने अपने विकेटकीपिंग कौशल से भी प्रभावित किया था।

दूसरी ओर, ईशान को कुछ समय के लिए सफेद गेंद वाली टीम में रहने के बाद टेस्ट टीम में पहली बार मौका दिया गया है और इसे पंत के लिए एक समान प्रतिस्थापन के रूप में देखा जाता है।

उन्होंने कहा, यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है कि ऋषभ पंत इस समय हमारे लिए उपलब्ध नहीं हैं। वह उस तरह के खिलाड़ी हैं जो सभी प्रारूपों में खेल सकते हैं। मुझे लगता है कि हम विभिन्न खिलाड़ियों को अलग-अलग तरह से देखेंगे। मैं कहूंगा कि केएस भरत और ईशान किशन, दोनों टेस्ट क्रिकेट के दावेदार हैं।

अगर आपको एक बेहतर कीपर की जरूरत है तो केएस भरत लेकिन अगर आपको एक विस्फोटक बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत है क्योंकि हमारे पास शीर्ष क्रम में लेफ्टी नहीं है, तो मैं कहूंगा कि हम ईशान किशन कह सकते हैं। व्यक्तिगत रूप से, भरत मेरी प्राथमिकता होगी क्योंकि वह टेस्ट में स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ा सकते हैं और हमें किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो विकेट के पीछे रविचंद्रन अश्विन और जडेजा की गेंदबाजी को संभालने में सक्षम हो।

सफेद गेंद के क्रिकेट में भारत के लिए विकेटकीपर चुनने के बारे में पूछे जाने पर चोपड़ा ने कहा, टी20 में, यह ईशान किशन और संजू सैमसन के बीच टॉस होने वाला है और वनडे में विकेट के पीछे केएल राहुल होंगे, इसमें कोई शक नहीं है।

--आईएएनएस

जानिये, दही जमाने की आसान विधि

क्या आप जानते हैं गर्म दूध पीने के ये 7 फायदे

वक्ष का मनचाहा आकार पाएं