देश में बन रहा फुटबाल का वातावरण : मोदी

देश में बन रहा फुटबाल का वातावरण : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत में फुटबाल की बढ़ती लोकप्रियता पर प्रकाश डाला और इस खेल के विकास हेतु सही वातावरण के निर्माण का आह्वान किया। अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के दौरान मोदी ने फुटबाल के बारे में बात की। भारत अगले वर्ष होने वाले अंडर-17 फुटबाल विश्व कप की मेजबानी कर रहा है, जिस पर मोदी ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की।

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) और केंद्र सरकार, विश्व कप से पहले खेल के विकास हेतु किए जा रहे प्रयासों में शामिल हैं। मोदी ने कहा कि पिछली बार मैंने अंडर-17 विश्व कप के बारे में बात की थी और मुझे देश भर के लोगों से इस बारे में सुझाव प्राप्त हुए। मैंने यहां फुटबाल के वातावरण को बनते देखा है और कई लोग पहल करने और खुद से एक टीम का निर्माण करने के बारे में चर्चा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे नरेंद्र मोदी मोबाइल एप पर कई सुझाव मिले। एक मामला हो सकता है कि कई लोगों को इस खेल के बारे में जानकारी न हो, लेकिन यह जानकर काफी खुशी हो रही है कि लाखों युवाओं को इसमें रुचि है और यह मेरे लिए एक बेहतरीन अनुभव है। क्रिकेट के लिए हमारे संबंधों के बारे में मुझे अच्छे से पता है, लेकिन फुटबाल की बढ़ती लोकप्रियता एक फलदायी भविष्य की ओर इशारा करता है।

भारत, अंडर-17 विश्व कप के अलावा गोवा में एशियाई फुटबॉल परिसंघ अंडर -16 चैम्पियनशिप का भी आयोजन करेगा। एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास ने रविवार को अपने एक बयान में कहा कि भारत सरकार ने देश में फुटबाल की लोकप्रियता के समर्थन के लिए एक रणनीतिक फैसला लिया है और हम आश्वस्त हैं कि इस समर्थन से राष्ट्र की नस-नस तक फुटबाल को पहुंचाने के लिए एआईएफएफ की क्षमता में विकास हेतु मददगार साबित होगा।