म प्र: मजदूर को मिला दस लाख का हीरा

म प्र: मजदूर को मिला दस लाख का हीरा

पन्ना। मध्य प्रदेश के पन्ना में एक मजदूर के भाग्य अचानक करवट बदली और वह रंक से राजा बन गया। दरअसल पन्ना के 22 वर्षीय मजदूर देवीदयाल को एक हीरा मिला है, जिसकी दस लाख रुपये आंकी गई है। देवीदयाल की जिंदगी को चमकाने वाला 3.39 कैरेट का यह हीरा पन्ना की हीरे की खदान से मिला है। जल्दी ही इस हीरे को नीलामी के लिए रखा जाएगा।

पन्ना जिले में मजदूरी कर अपना परिवार चलाने वाले देवीदयाल बर्मन ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह अपनी जिंदगी में लखपति बन पाएगा लेकिन अचानक उसके भाग्य ने पलटा खाया और ऐसा संभव हो गया। पन्ना से महज दस किलोमीटर दूर देवीदयाल की खदान से खूबसूरत हीरा निकला है- 3.39 कैरेट का चमचमाता हीरा। देवीदयाल बर्मन ने कहा कि वह बेरोजगार था। काम नहीं मिलने के कारण हीरा खदान लगा ली और हीरा मिलते ही किस्मत चमक गई। अब जमीन और गाड़ी खरीदेंगे। वह बहुत खुश है।


3.39 कैरेट का यह हीरा अब सरकारी नीलामी में रखा जायेगा और इसकी कीमत लाखो में हो सकती है। 11 फीसदी रॉयल्टी लेकर बाकी पैसे मजदूर के खाते में जमा होंगे। वन भूमि विवाद और पर्यावरण नियमों की वजह से कई हीरा खदानें बंद हो गई हैं। इसके बाबजूद पन्ना की धरती खूबसूरत हीरे उगल रही है। मजदूर और किसान कुछ समय के लिए हीरे की खदाने ले लेते हैं। देवीदयाल ने भी मजदूरी करते करते पार्ट टाइम हीरे की खदान ली थी जिसने उसे छप्पर फाडक़र मालामाल कर दिया।

हीरा अधिकारी रत्नेश दीक्षित ने बताया कि यह हीरा 3.39 कैरेट का है इसकी, कीमत 1 लाख रुपए प्रति कैरेट से अधिक हो सकती है। इस हीरे को जमा कर लिया गया है, इसे नीलामी में रखा जाएगा। पन्ना में देश-दुनिया के बेहतरीन हीरे मिलते हैं लेकिन ये हीरे नसीब वालों के ही हाथ आते हैं। वैरायिटी के इन हीरों की दुनिया दीवानी है।