आईबीए की विश्व मुक्केबाजी रैंकिंग में भारत नंबर तीन पर पहुंचा

आईबीए की विश्व मुक्केबाजी रैंकिंग में भारत नंबर तीन पर पहुंचा

नई दिल्ली । भारत मुक्केबाजी की दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहा है और अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) की नवीनतम विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। मुक्केबाजों के असाधारण प्रदर्शन ने भारत को 36,300 अंक दिलाने में मदद की, जो केवल कजाकिस्तान (48,100) और उज्बेकिस्तान (37,600) से पीछे रहा। उन्होंने यूएसए और क्यूबा जैसे देशों सहित शीर्ष बॉक्सिंग पावरहाउस देशों को भी पीछे छोड़ दिया है, जो वर्तमान स्टैंडिंग में क्रमश: चौथे और नौवें स्थान पर हैं।

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, यह भारत बीएफआई, उसके मुक्केबाजों और वहां के सभी प्रशंसकों के लिए खुशी से भरा पल है। कुछ साल पहले 44वें स्थान से तीसरे स्थान पर पहुंचने के बाद भारतीय मुक्केबाजी ने लंबी छलांग लगाई है। बीएफआई भारत को बॉक्सिंग पावरहाउस बनाने के मिशन को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है और इसने सभी आयु वर्ग के खिलाड़ियों के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं सुनिश्चित की हैं, उन्हें नियमित राज्य और राष्ट्रीय चैंपियनशिप, विदेशी एक्सपोजर यात्राओं और आवश्यक समर्थन प्रणालियों के साथ आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद की है।

बीएफआई अध्यक्ष ने कहा, यह रैंकिंग एक मुक्केबाजी राष्ट्र के रूप में भारत के तेजी से विकास को इंगित करेगी और दुनिया में अपनी मजबूत स्थिति को भी दर्शाएगी।

विश्व चैंपियनशिप, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों जैसे वैश्विक बहु-राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में लगातार शीर्ष पांच देशों में रहने वाली टीमों के साथ भारतीय मुक्केबाजी में हाल के वर्षों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है। राष्ट्रमंडल खेलों (सीडब्ल्यूजी) के पिछले दो सीजनों में, भारतीय मुक्केबाजों ने अभूतपूर्व 16 पदक जीते हैं और भारतीय मुक्केबाजों ने 2008 से शीर्ष अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 140 पदक अपने नाम किए हैं।

2016 से, भारतीय मुक्केबाजों ने पुरुषों और महिलाओं की श्रेणियों में 16 एलीट विश्व चैंपियनशिप पदक जीते हैं। बीएफआई ने देश में कई बड़े अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों की मेजबानी भी की है और 15 से 26 मार्च तक वे भारत में तीसरी बार प्रतिष्ठित महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप का आयोजन करेंगे।

बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की मेजबानी खेल के घरेलू विकास को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ अगली पीढ़ी को खेल को अपनाने के लिए प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। दुनिया पहले ही 2017 में गुवाहाटी में युवा महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के साथ मेजबानी की क्षमताओं को देख चुकी है और इसके बाद 2018 में नई दिल्ली में एलीट महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप और अब हम तीसरी विश्व एलीट महिला चैंपियनशिप आयोजित करने के लिए तैयार हैं।

पिछले दो युवा विश्व चैंपियनशिप में 22 पदकों के साथ भारत का उत्कृष्ट प्रदर्शन जूनियर और युवा स्तर तक भी बढ़ा है, जो भारतीय मुक्केबाजी के उज्‍जवल भविष्य का संकेत देता है।

--आईएएनएस

क्या सचमुच लगती है नजर !

तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय

बॉलीवुड सेलिब्रिटीज सफेद रंग के लिबास में