इबोला से लडने के लिए एक अरब डॉलर चाहिए: संयुक्त राष्ट्र

इबोला से लडने के लिए एक अरब डॉलर चाहिए: संयुक्त राष्ट्र

मोनरोविया/वॉशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि इबोला महामारी से लडने के लिए एक अरब डॉलर की जरूरत है। यानी करीब 61 अरब रूपए। कुछ महिनों से पश्चिमी अफ्रीकी देशों में इबोला महामारी का रूप ले चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अब तक इबोला से प्रभावित 4,985 लोगों में 2,461 लोग मारे जा चुके है। अब खबर यह है कि अमेरिका, इबोला वायरस से प्रभावित पश्चिमी अफ्रीका में तीन हजार अमेरिकी सैनिक भेजेगा। सैनिकों को वायरस से सबसे अधिक प्रभावित लाइबेरिया में तैनात किया जाएगा।
वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि इसे रोकने के लिए 1 बिलियन डॉलर की ज़रूरत होगी। अमेरिकी अधिकारियों ने पत्रकारों को बताया कि हजारों लोगों को अपना शिकार बना चुके इबोला संRमण को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत अमेरिका 17 उपचार केन्द्र, हजारों स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण देने और सहयोग के लिए एक सैन्य केन्द्र खोलने पर विचार कर रहा है। इसकी औपचारिक घोषणा राष्ट्रपति बराक ओबामा जल्द ही करेंगे।
 विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि इबोला संRमण को रोकने के लिए फिलहाल 500-600 विशेषज्ञों समेत मेडिकल टीम और कम से कम दस हजार स्वास्थ्यकर्मियों की आवश्यकता है जिनकी संख्या जरूरत प़डने पर बढाई भी जा सकती है।