साइबर धोखाधड़ी के मामले बढ़ने पर गुरुग्राम में जारी हुई एडवाइजरी

साइबर धोखाधड़ी के मामले बढ़ने पर गुरुग्राम में जारी हुई एडवाइजरी

गुरुग्राम। गुरुग्राम में साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से अपील की है कि वे व्हाट्सएप, ई-मेल और एसएमएस के जरिए आने वाले लिंक से सावधान रहें। जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा, वे फ्रॉड हो सकते हैं और उस पर क्लिक करने से आप साइबर ठगी के शिकार हो सकते हैं।

पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अब तक गुरुग्राम में साइबर धोखाधड़ी के 35 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 195 था।

गुरुग्राम के उपायुक्त यश गर्ग ने कहा,  लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा ना करें और संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें। यह उन्हें धोखाधड़ी का शिकार बना सकता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का फायदा उठाकर साइबर ठग बैंक खातों से पैसे निकाल रहे हैं।

गर्ग ने कहा, इस तरह के साइबर अपराधी फर्जी यूपीआई आईडी के जरिए डोनेशन कह कर लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं। किसी भी गैर-सत्यापित खाते में पैसे जमा ना करें और इस तरह के धोखाधड़ी वाले संदेशों से बचें।

गर्ग ने कहा कि फेस मास्क, सैनिटाइजर और अन्य सहित स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों को बेचने के नाम पर साइबर ठग लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं।

गर्ग ने कहा, साइबर जालसाज लोगों को ठगने के लिए नई तकनीक अपना रहे हैं, जैसे कि वे किसी प्रतिष्ठित संगठन की आधिकारिक वेबसाइट के समान फर्जी फेसबुक या वेबसाइट पेज बनाते थे। साइबर अपराधी होम डिलीवरी के नाम पर भी धोखाधड़ी कर रहे हैं।
  (आईएएनएस)

पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...

 जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!

घरेलू उपाय से रखें पेट साफ