हॉकी 5 एस टूर्नामेंट के लिए हम तैयार : कप्तान गुरिंदर

हॉकी 5 एस टूर्नामेंट के लिए हम तैयार : कप्तान गुरिंदर

लुसाने । भारतीय हॉकी टीम के कप्तान गुरिंदर सिंह ने शनिवार को मेजबान स्विट्जरलैंड के खिलाफ एफआईएच हॉकी 5एस के शुरुआती मैच से पहले कहा है कि इस खेल के प्रारूप के लिए परिस्थितियों के अनुकूल होना बेहद जरूरी होगा। साथ ही कहा कि यहां प्रशिक्षण सत्रों से टीम को मदद मिली है। एफआईएच हॉकी 5एस के पहले सीजन में भारतीय पुरुष टीम खेल के सबसे छोटे प्रारूप में एक छाप छोड़ने के लिए तैयार है। पहले दिन मेजबान स्विट्जरलैंड और पाकिस्तान से खेलने के बाद भारत का सामना 5 जून को क्रमश: मलेशिया और पोलैंड से होगा।

गुरिंदर ने कहा, हम यहां लुसाने में आकर वास्तव में उत्साहित हैं। यहां बहुत अच्छा माहौल है। हमारे पास अच्छे प्रशिक्षण सत्र भी थे और हम टूर्नामेंट के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

उन्होंने कहा, हम कुछ गुणवत्ता टीमों के खिलाफ खेलेंगे और चूंकि प्रारूप नया है, यह हमारे लिए एक चुनौतीपूर्ण काम होगा। यह तेज गति वाला प्रारूप है और हमें जितनी जल्दी हो सके परिस्थितियों के अनुकूल होने की आवश्यकता होगी।

नौ सदस्यीय टीम में पवन, संजय और रबीचंद्र सिंह मोइरंगथेम शामिल हैं, जो 2018 युवा ओलंपिक खेलों में हॉकी 5एस में रजत पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थे।

टीम की तैयारियों और संतुलन के बारे में बात करते हुए गुरिंदर ने कहा, इसके लिए बहुत अधिक गति और कौशल की आवश्यकता होगी। हमने शॉर्ट पास, 3डी कौशल और संरचना पर भी काम किया है। परिधि बोर्ड का उपयोग इस प्रारूप में एक नया तत्व है और हम इसका फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। हमारे पास टीम में तीन खिलाड़ी हैं, जो पहले भी इस प्रारूप में खेल चुके हैं, इसलिए उनके अनुभव वास्तव में हमारी तैयारियों में मददगार रहे हैं।

उपकप्तान सुमित ने कहा, यह हमारे लिए एक नया प्रारूप है और हम खेल के इस संस्करण को खेलने के लिए बहुत उत्साहित हैं। इसमें हाई-स्कोरिंग और नेक टू नेक गेम खेलने होंगे, इसलिए हमारा ध्यान सीधे शुरुआत से ही आक्रमणकारी हॉकी खेलने पर होगा।

--आईएएनएस

लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत

ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...

पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...