यौन उत्पीडि़तों को शर्मिंदगी महसूस नहीं कराएं : अमिताभ

यौन उत्पीडि़तों को शर्मिंदगी महसूस नहीं कराएं : अमिताभ

मुंबई। महानायक अमिताभ बच्चन ने यौन उत्पीडि़त लोगों को शर्मिंदगी का अहसास नहीं कराने के संबंध में एक सामाजिक अभियान के तहत अपनी आवाज रिकॉर्ड की है, जिसमें उन्होंने परिवार, अधिकारियों और नागरिकों से यौन उत्पीडऩ की शिकार महिलाओं के साथ किए जाने वाले व्यवहार पर चुप्पी तोडऩे और उन्हें शर्मिंदगी का अहसास नहीं कराने का आग्रह किया है। अमिताभ ने सार्वजनिक तौर पर जागरूकता लाने के मकसद से स्टार प्लस की पहल पर अपनी आवाज रिकॉर्ड की है, जिसमें उन्होंने चरित्र हनन करने वाले दोषियों से पूछा है, ‘‘गलती किसकी है?’’ यह अभियान इस बात को समर्थन देता है कि समाज को पीडि़तों को शर्म का अहसास कराने के बजाय अपराधियों पर मुकदमा चला कर उन्हें दोषी ठहराया जाना चाहिए।

अमिताभ ने इस बारे में कहा, ‘‘यह विचार कि एक महिला यौन उत्पीडऩ का शिकार होने पर अपनी गरिमा खो देती है, हमारी सांस्कृतिक मानसिकता में मजबूती से पैठ बनाए हुए हैं। पीडि़तों के बजाय अपराधियों को शर्म का अहसास कराना चाहिए। हमें उन्हें सुरक्षित और सहयोगी माहौल देने की जरूरत है, जहां पीडि़त विशेष रूप से उन लोगों से आश्रय पा सकते हैं, जिनके पास वे सुरक्षा के लिए जाती हैं जैसे अधिकारी, परिवार और समाज।’’

अमिताभ (74) कहते हैं कि कहानियों के माध्यम से आगे बढक़र इस बारे में बात करने की जरूरत है, जिससे लोगों की सोच में बदलाव लाया जा सके। अभिनेता ने हाल ही में अपने ब्लॉग पर लिखा था कि यह शर्म की बात है कि इस विषय में जागरूकता लाने के लिए विभिन्न माध्यमों और अभियानों का सहारा लेना पड़ रहा है।



गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव

पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं

वक्ष का मनचाहा आकार पाएं