नाइजीरिया में चुनावों को प्रभावित नहीं कर सका बोकोहरम

नाइजीरिया में चुनावों को प्रभावित नहीं कर सका बोकोहरम

नाइजीरिया। संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि आतंकवादी संगठन बोको हरम नाइजीरिया में चुनाव को प्रभावित नहीं कर पाया है और क्षेत्रीय सुरक्षा बलों की कार्रवाई के कारण इलाके से इसका नियंत्रण कम हुआ है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के पश्चिमी अफ्रीकी कार्यालय के प्रमुख मोहम्मद इब्न चाम्बस और संयुक्त राष्ट्र आपातकालीन राहत समन्वयक क्युंग-वहा कंग ने बोको हरम को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के बारे में जानकारी दी।

सुरक्षा परिषद ने "आतंकवाद से अंतर्राष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को खतरा" विषय पर चर्चा की। चामबास ने कहा कि बोको हरम कमजोर पड रहा है, लेकिन अब भी हिंसक कृत्य कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने रविवार को नाइजीरिया में शांतिपूर्ण राष्ट्रपति एवं संसदीय चुनाव के लिए इसकी सराहना की थी। नाइजीरिया में क़डी सुरक्षा के बीच शनिवार को मतदान शुरू हुआ, जिस दौरान 5.6 करोड मतदाताओं ने राष्ट्रपति के चुनाव के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

इससे पहले शनिवार सुबह ही बोको हरम ने बोर्नो राज्य के एक समुदाय पर हमला किया, जिसमें 25 लोगों की मौत हो गई थी। चुनाव की तारीख छह सप्ताह के लिए बढा दी गई थी, ताकि इस अवधि में सरकारी सुरक्षाकर्मी बोको हरम के कब्जे वाले इलाकों को अपने नियंत्रण में ले सकें।