एश्यिाई खेल : जीतू की अगुवाई में भारत ने जीता दूसरा कांस्य

एश्यिाई खेल : जीतू की अगुवाई में भारत ने जीता दूसरा कांस्य

इंचियोन । दक्षिण कोरिया में चल रहे 17वें एशियाई खेलों के पहले दिन शनिवार को स्वर्ण पदक जीतने के बाद जीतू राय की अगुवाई में भारतीय निशानेबाजी टीम ने दूसरे दिन रविवार को 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य पदक हासिल कर लिया। जीतू हालांकि पांचवां स्थान हासिल कर एक व्यक्तिगत पदक से चूक गए। इससे पहले शनिवार को ही जीतू ने 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया था।
भारतीय सेना के निशानेबाज जीतू ने टीम स्पर्धा में समरेश जंग और प्रकाश नानजप्पा के साथ रविवार को ओंगनीयोन इंटरनेशनल शूटिंग रेंज में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया और देश को एशियाई खेलों का दूसरा कांस्य पदक दिलाया। एशियाई खेलों में भारत का यह तीसरा पदक है और तीनों पदक निशानेबाजी स्पर्धाओं से ही आए हैं। रविवार को पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा का स्वर्ण मेजबान दक्षिण कोरिया ने झटका, जबकि चीन की टीम ने रजत पदक हासिल किया।
 भारतीय और चीनी टीम के बीच मुकाबला बराबरी पर रहा और दोनों ही टीमों ने 1743 अंक हासिल किए, लेकिन चीन को बेहतर प्रदर्शन के आधार पर रजत दिया गया। पहले दिन पिस्टल स्पर्धा के स्वर्ण पदक विजेता जीतू राय ने 585 शॉट लगाए जबकि समरेश ने 580 और नानजप्पा ने 578 शॉट लगाए। स्वर्ण जीतने वाली दक्षिण कोरियाई टीम की ओर से किम चियोंग्योंग (585), जिन जोंगोह (581) और ली डाएम्यूंग (578) ने कुल 1,744 अंक हासिल किए। चीन की ओर से पेंग वी ने 583, पु क्वीफेंग ने 583 और वांग झिवी ने 575 अंक अर्जित किए। फाइनल दौर में चौथे स्थान से शुरूआत करने वाले जीतू ने 138.3 अंकों के साथ पांचवा स्थान हासिल किया।

 वहीं दक्षिण कोरिया के किम चियोनग्योंग 201.2 अंकों के साथ स्वर्ण पर निशाना लगाया। तीन बार के ओलम्पिक चैम्पियंन जिन जोंगोह ने 179.3 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। रजत पदक चीन के पेंग वी (199.3) ने जीता। क्वालीफाइंग दौर में भारत के जंग नौवें और नानजप्पा 14वें स्थान पर रहे। इससे पहले शनिवार को श्वेता चौधरी ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य जीत भारत का खाता खोला था। इसके बाद जीतू मे इंचियोन एशियाई खेलों में भारत के लिए पहला स्वर्ण जीता।