बाढ़ व भूस्खलन से श्रीलंका में 100 लोगों की मौत, भारत ने पहुंचाई मदद

बाढ़ व भूस्खलन से श्रीलंका में 100 लोगों की मौत, भारत ने पहुंचाई मदद

कोलंबो। पड़ोसी देश श्रीलंका में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन से करीब 100 लोगों की मौत हो गई वहीं 110 लोग लापता बताए जा रहे हैं। बारिश के बाद यहां हालात बदत्तर हो गए हैं। दक्षिण पश्चिम मानसून ने यह तबाही मचाई है, जिसमें सैकड़ों मकान नष्ट हो गए वहीं कई सडक़ें भी टूट गई हैं। टूटी सड़कों के चलते बाढ से प्रभावित पीड़ितों के पास राहत सामग्री पहुंचानें में भी प्रशासन को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस बारिश से 7 जिलों में 20 हजार से ज्यादा लोग विस्थापित हो गए हैं।

श्रीलंका की इस आपदा पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया है। साथ ही उन्होंने श्रीलंका सरकार को हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा कि हालात को सामान्य करने के लिए हम हरसंभव मदद करेंगे। भारत द्वारा प्रभावित लोगों के लिए राहत सामग्रियों का पहला जहाज शनिवार और दूसरा रविवार को कोलंबो पहुंचेगा। इन राहत सामग्रीयों में कपड़े, दवाई सहित खाने-पीने संबंधी जरूरी चीजें हैं। इन जहाजों में राहत सामग्री के साथ मेडिकल टीमें और हेलिकॉप्टर भी कोलंबो भेजे जा रहे हैं।

आपको बता दें कि गाले जिला इस आपदा में सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। यहां 7,157 लोग इस आपदा से प्रभावित हुए हैं। आपदा प्रबंधन केंद्र (डीएमसी) के उपमंत्री दुनेश गनकानदा न कहा, ‘हमने 1970 के दशक के बाद से सबसे जबरदस्त बारिश देखी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने राहत के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठनों को सतर्क कर दिया है।

तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय

जानिये, दही जमाने की आसान विधि

काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय