बनाना चाहते हैं प्रेम को अमर, रखें इन बातों का विशेष ध्यान

बनाना चाहते हैं प्रेम को अमर, रखें इन बातों का विशेष ध्यान

दाम्पत्य जीवन की शुरूआत से पूर्व ही युगल अपनी सगाई के बाद से ही कुछ बातों पर ध्यान देना शुरू कर दें तो शादी के बाद शुरू होने वाली उनकी जिन्दगी में उनका प्रेम सिर्फ प्रेम ही नहीं रहेगा अपितु वह अमर प्रेम में बदल सकता है। शादी के शुरुआती दिनों में कई बातों का ख्याल रखते हुए रिश्ते को आगे बढ़ाया जाता है ताकि रिश्ते में अपनापन बना रहे। अक्सर देखा जाता है कि जैसे-जैसे रिश्ता आगे बढ़ता है और जोड़े को अपने साथी की आदतों और व्यवहार का पता चलता है तब कई बार रिश्ते में दरार की शुरूआत हो जाती है जिसके चलते उनके प्रेम में कमी आने लगी है। प्रेम जो अमर होने की राह पर होता है वह बीच रास्ते में ही साथ छोड़ देता है। ऐसे में रिश्ते को संभालना बहुत जरूरी है और इसके लिए अपने साथी की आदतों या व्यवहार को बदलने से पूर्व आपको अपनी कुछ आदतों में सुधार लाने की जरूरत होगी। आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके चलते अमर होने वाला प्रेम घृणा में बदल जाता है।
आइए डालते हैं एक नजर उन कारणों या यूं कहें आदतों पर जिनके चलते रिश्ते में दीवार खड़ी हो जाती है...


कोई भी निर्णय लेने से पहले साथी से बात अवश्य करें
ज्यादातर यह देखा जाता है कि पति-पत्नी कोई भी निर्णय लेने से पूर्व आपस में कोई सलाह मशविरा नहीं करते हैं। विशेष रूप से पति अर्थात् पुरुष यह सोचता है कि वह जो कुछ करेगा उसे उसका साथी अवश्य मानेगा। यह गलत धारणा ही कई बार रिश्ते को तोडऩे की शुरूआत करती है। यदि आप कोई निर्णय ले रहे हैं और वह फैसला आपके जीवन आपके दांपत्य जीवन पर प्रभाव डाल सकता है तो ऐसे में साथी की राय लेना भी जरूरी है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके साथी के मन में यह विचार आ सकता है कि आप उनसे प्रेम नहीं करते। सिर्फ यही नहीं हो सकता है आपके प्रति उनके मन में किसी प्रकार का शक पैदा हो जाए। ऐसे में यदि आप अपने जीवन से अपने साथी से जुड़े किसी भी प्रकार का फैसला कर रहे हैं तो उसके बारे में अपने साथी को जरूर बताएं।

बंद करें झूठ बोलना
पुरुषों में यह एक आम आदत होती है। हालांकि कई बार वह घर परिवार के सुख शांति के लिए झूठ का सहारा लेता है लेकिन यह आदत सही नहीं है। अगर आप अपने जीवन साथी से किसी भी विषय पर झूठ बोलते हैं तो यह गलत है। पता चलने पर रिश्तेे में कड़वाहट आना शुरू हो जाती है और उसका आप पर भरोसा भी टूटने लगता है। यदि वह झूठ किसी कारण से बोला गया है तो आप उस कारण को समझाते हुए अपने साथी से माफी मांग सकते हैं। यदि आपने झूठ किसी और परिस्थिति के चलते बोला है तो हो सकता है कि इसके कारण उसके मन में शक की भावना पैदा हो जाए। ऐसे में झूठ बोलने से बचें और हर परिस्थिति के बारे में अपने जीवन साथी को सही-सही बताएं।

# जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!