यह है देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए फीचर्स

यह है देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए फीचर्स

तमिलनाडू बेस्ड कंपनी मिलटेक्स इंजीनियर्स ने एक इलेक्ट्रिक साइकिल कम ई-बाइक पेश की है। इस साइकिल का नाम है स्पेरो, जो देश की पहली ई-बाइक है। इसमें सामान्य साइकिल की तरह पैडल भी दिए गए हैं। लाॅन्चिंग अगस्त महीने के तीसरे सप्ताह में हो सकती है। देश में अपनी तरह की यह पहली ई-साइकिल कम ई-बाइक है।

बाइक की तरह ही इस ई-साइकिल में क्रूज़ कंट्रोल फीचर दिया गया है। 5-स्पीड गियरबाॅक्स भी यहां देखने को मिलेंगे। इसके हैंडलबार पर एक डिजिटल शिफ्टर दिया गया है जिसमें सभी कंट्रोल व इंडिकेटर्स शिफ्ट के अलावा पासवर्ड प्रोटेक्टर, बैटरी चार्ज इंडिकेटर, टेम्प्रेचर, ट्रिप मीटर व पुश असिस्ट आदि की जानकारी देखी जा सकती है।

स्पेरो में 48V लिआॅन बैटरी लगी है। साधारण इलेक्ट्रिक साॅकेट से अगर इसे चार्ज किया जाए तो यह 6 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है। इसके अलावा, पैडल से साइकिल चलाने पर भी इसकी बैटरी को चार्ज किया जा सकता है। यह ई-बाइक 25 किमी की रफ्तार तक पहुंचने में 10 सैकेंड लेती है। इसे चलाने के लिए किसी भी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी।

इसके टायर्स खास तौर पर कोरियो से इंपोर्ट हुए हैं, जबकि फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक व स्पीड सेंसर्स भी यहां देखने को मिलेंगे। इसे e30, e60 और e100 सहित 3 वेरिएंट और ब्लैक, ब्लू व आॅरेंज सहित 3 कलर स्कीम में पेश किया जाएगा।  शुरूआती कीमत 29,900 रूपए से रखी गई है। टाॅप वेरिएंट की कीमत 50,900 रूपए तक जाएगी।