पाक अमेरिका से F-16 फाइटर सौदा करने में फ़ैल हुआ

पाक अमेरिका से F-16 फाइटर सौदा करने में फ़ैल हुआ

नई दिल्ली। पाकिस्तान के खराब संबंधों के कारण अमेरिका ने आठ एफ 16 फाइटर विमान खरीद सौदे को कैंसल कर दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह सूचना दी गई है। पाक सरकार को फाइटर विमानों की खरीद के लिए 24 मई तक स्वीकार्यता पत्र उपलब्ध कराने की जरूरत थी, परन्तु मिली जानकारी के मुताबिक दस्तावेज जारी नहीं किया गया था। जिससे पेशकश समय समाप्त हो चुका है।

पाक दूत ने बताया सीमा समाप्त नही हुई
एक राजनयिक खबर के अनुसार जानकारी दी पाकिस्तान ने राष्ट्रीय कोष से इसका पूर्ण वित्त पोषण नहीं करने का निर्णय किया है। जिससे बिक्री की शर्ते अब समाप्त हो गई हैं। हालांकि अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत जलील अब्बास जिलानी ने जानकारी दी अभी सीमा समाप्त नहीं हुई है।

4500 करोड़ में हुई डील

आठ एफ-16 सीडी ब्लॉक 52 बहुउद्देश्शीय फाइटर विमानों की खरीद के लिए 4500 करोड़ के सौदे की डील कछ भाग को अमेरिकी विदेशी सैना वित्त पोषण कार्यक्रम के अनुसार वित्तीय सपोर्ट दिया जाना था। परन्तु कांग्रेस ने इस खरीद मना कर दिया है।

आंतकवाद के कारण अमेरिका ने मना किया

पाक में बढ़ते आंतकवाद के कारण सौदे को वित्तीय रियायत से इनकार किया कि पाकिस्तान ने अपनी धरती पर कुख्यात हक्कानी आतंकी समूह की शरणस्थलियों को समाप्त करने के लिए अधिक कुछ नहीं किया है।