उत्तर कोरियाई मछुआरे चोरी के आरोप में जापान में गिरफ्तार

उत्तर कोरियाई मछुआरे चोरी के आरोप में जापान में गिरफ्तार

टोक्यो। जापान पुलिस ने शनिवार को उत्तरी कोरियाई मछुआरों के एक समूह को गिरफ्तार किया है। समूह को एक निर्जन टापू पर कथित रूप से चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। नौका के दिशा भटक जाने के कारण संदिग्धों ने टापू पर शरण ले रखी थी।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, पुलिस ने कहा कि चालक दल के 10 सदस्यों में से तीन को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। जबकि सात को आव्रजन हिरासत में रखा गया है, जिसमें से एक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।   

उत्तर कोरिया की मछली पकडऩे वाली नौका को पिछले सप्ताहांत में एक निर्जन टापू के पास पाया गया था। उसके बाद जापानी तटरक्षक, नौका के चालक दल और उसके सदस्यों को पूछताछ के लिए पास के एक बंदरगाह ले गए।

मछुआरों ने जापानी अधिकारियों को बताया कि वे सितंबर में उत्तरपूर्व उत्तर कोरिया के चोंगजिन बंदरगाह से जापान सागर में मछली पकडऩे के लिए निकले थे, लेकिन करीब एक महीने पहले स्टीयरिंग व्हील खराब होने के कारण वे दिशाहीन हो गए और भटक गए।

चालक दल के कुछ सदस्यों ने माना है कि उन्होंने कुछ घरेलू सामान मात्सुमी कोजिमा द्वीप की एक झोपड़ी से चुराया है और समूह ने टापू पर खराब मौसम के कारण आश्रय लिया।

पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी क्योडो को बताया, उत्तर कोरियाई मछुआरों के पास से एक टेलीविजन, एक फ्रिज, एक मोटरसाइकिल, चावल पकाने का एक कूकर और स्थानीय मछुआरों से संबंधित अन्य सामान बारमद किया गया है। साथ ही उन्होंने संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया है, जिसकी कुल अनुमानित कीमत आठ लाख येन (70,500 डॉलर) बताई जा रही है।

हाल के हफ्तों में, जापान के उत्तर-पश्चिमी तटों पर उत्तरी कोरिया की नौकाओं की आवाजाही की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है और यह माना जा रहा है कि या तो ये नौकाएं मछली की खोज में अपने प्रादेशिक जल क्षेत्र से भटक गई थीं या फिर पानी की धाराओं और मौसम की खराब स्थिति के कारण ये जापान तट पर आ पहुंचीं।

नवंबर में, उत्तरी कोरिया की मछली पकडऩे वाली 24 नौकाओं को जापानी जल क्षेत्र में पकड़ा गया है। जिनकी संख्या जापानी अधिकारियों द्वारा इस साल दर्ज समान 55 मामलों में से आधी है। साथ ही अब तक कुल 11 उत्तर कोरियाई नागिरकों को बचाया गया है और 22 शव बरामद किए गए हैं।
(आईएएनएस)

गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव

वक्ष का मनचाहा आकार पाएं

महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप