पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो सकती कमी

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो सकती कमी

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों और कमी हो सकती है। वित्तीय सलाह देने वाली कंपनी गोल्डमैन सैक ने वर्ष 2015 में कच्चे तेल के दाम और गिरने की भविष्यवाणी की है। जिससे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और गिरावट आ सकती है। गोल्डमैन ने कहा कि अगले साल अप्रेल-जून की तिमाही में ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल और अमरीकी क्रूड 70 डॉलर प्रति बैरल तक उतर जाएगा।
इस दौरान दुनिया भर में कच्चे तेल का उत्पादन तथा अतिरिक्त आपूर्ति चरम पर होगी। गोल्डमैन सैक ने साल 2015 के लिए जारी अपने अनुमान में बताया है कि वर्तमान में कच्चे तेल पर बने दबाव और उत्पादन के बढ़े हुए स्तर को देखते हुए साल की पहली तिमाही में ब्रेंट क्रूड 85 डालर प्रति बैरल और अमरीकी क्रूड 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना रहेगा। पहले उसने जनवरी-मार्च 2015 में इनके Rमश:100 डालर और 90 डालर प्रति बैरल के आसपास रहने की बात कही थी।
 कंपनी ने यह अनुमान ऎसे समय में जारी किया है जब पिछले पांच महीने में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 25 प्रतिशत उतर चुके हैं। लंदन ब्रेंट क्रूड 84 डॉलर प्रति बैरल तक उतर चुका है और अमरीकी क्रूड 75 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ चुका है। सरकार द्वारा पेट्रोलियम के बाद डीजल की कीमतों को भी नियंत्रण मुक्त किए जाने से अब इनके दाम पूरी तरह बाजार पर आधारित हो गए हैं। इसलिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर च्चे तेल की कीमतों में गिरावट से देश में भी पेट्रोल व डीजल सस्ते होंगे।