कपिल ने सिर्फ इतना कहा कि आसानी से हार मत मानो: श्रीकांत

कपिल ने सिर्फ इतना कहा कि आसानी से हार मत मानो: श्रीकांत

चेन्नई । आसानी से हार मत मानो ये ऐसे शब्द थे जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को 1983 में अपना पहला विश्व कप जीतने के लिए प्रेरित किया। और इसे 25 जून के उस जादुई दिन पर 60 ओवरों में 183 के कुल स्कोर का बचाव करने का विश्वास दिलाया। देखिए, कपिल देव ने सिर्फ एक ही बात कही। उन्होंने कहा, हम 183 रन पर आउट हो गए हैं। लेकिन, आसानी से हार मत मानिए। चलो लड़ते हैं, और आसानी से हार नहीं मानते। उन्होंने कहा कि, एक अंतिम प्रयास, तो हार मत मानो। वे उनके सटीक शब्द थे, भारत के दिग्गज क्रिस श्रीकांत ने खुलासा किया, जिन्होंने सुनील गावस्कर के साथ पारी की शुरूआत की और 38 रन बनाए, जो अंतत: फाइनल में दोनों पक्षों की ओर से सर्वोच्च स्कोर बन गया।

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज गॉर्डन ग्रीनिज को बलविंदर संधू ने एक रन पर बोल्ड किया। श्रीकांत ने कहा कि, भारत अभी भी जीत के बारे में विचार नहीं कर रहा है, लेकिन क्लाइव लॉयड के नेतृत्व वाले पक्ष के लिए जीवन को यथासंभव कठिन बनाने का फैसला किया।

श्रीकांत ने चेन्नईसुपरकिंग्स डॉट कॉम पर कहा, (बलविंदर) संधू फिर से गेंद के साथ ढलान के कारण और (गॉर्डन) ग्रीनिज आउट हो गए, और अचानक, देखिए, हमें पता था कि 183 जीत का कुल योग नहीं है, लेकिन आइए हम इसे वेस्टइंडीज के लिए उतना ही कठिन बनाते हैं।

तो, पहली 20 प्रतिशत उम्मीद तब आई जब ग्रीनिज आउट हो गए। फिर, जब विवियन रिचर्डस ने बल्लेबाजी करना शुरू किया, तो उन दिनों चाय का समय कहा जाता था (वनडे में), क्योंकि यह 60 ओवर का मैच था। (रिचर्डस बड़े हिट के लिए जाते हैं).. मैं कवर पर खड़ा था, और मैं और रोजर (बिन्नी) एक दूसरे को देखकर मुस्कुरा रहे हैं।

लेकिन फिर, यह कपिल देव के पास है। क्या कैच (रिचर्डस का) है। जब आप पीछे मुड़कर देखते हैं और कैच का ठीक से विश्लेषण करते हैं, तो यह वास्तव में यशपाल शर्मा का कैच है। यशपाल शर्मा स्क्वायर लेग से दौड़ रहे हैं और यशपाल सामने से आ रहे हैं। वह इसे आसानी से ले सकता था। जिससे हमें प्रेरणा मिली। उसके बाद लॉयड आउट हो गए, (डेसमंड) हेन्स, और फिर हमने कहा, वे चार नीचे हैं इसका मतलब है कि हमारे पास एक अच्छा मौका है। तभी अचानक हम पर दबाव आ गया। अब, हम लीड कर रहे थे।

श्रीकांत ने कहा, अचानक यह (जेफ) ड्यूजॉन और (मैल्कम) मार्शल ने खेलना शुरू कर दिया। ड्यूजॉन एक खतरनाक व्यक्ति है। उसने अच्छा खेलना शुरू किया। सौभाग्य से मोहिंदर अमरनाथ ने ड्यूजोन का विकेट लिया। सच कहूं, जिस तरह से हमने उन पर दबाव डाला।

.. हम विश्वास नहीं कर सकते थे। फारुख इंजीनियर थे, पटौदी थे और यह पूरी तरह से अराजकता थी। कल्पना कीजिए, कपिल देव कप उठा रहे हैं, हम सब कप को संभाल रहे हैं, 1983 विश्व कप, लॉर्डस हम विश्व चैंपियन हैं। अविश्वसनीय।

--आईएएनएस

सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7Home tips

आसान Totka अपनाएं अपार धन-दौलत पाएं...

पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं