कनाडा में संसद पर फायरिंग, हमलावर सहित दो की मौत

कनाडा में संसद पर फायरिंग, हमलावर सहित दो की मौत

कनाडा के ओटावा में संसद सहित तीन जगह गोलीबारी की घटनाओं में एक सैनिक की मौत हो गई। एक जख्मी हो गया। हमलावर भी मारा गया। बुधवार को संसद में अंधाधुंध फायरिंग से पहले हमलावर ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर गोलीबारी की, जिसमें एक सैनिक घायल हुआ। बाद में उसने दम तो़ड दिया। फायरिंग के बाद ओटावा स्थित अमेरिकी दूतावास बंद कर दिया गया है। हमलावर का एक और साथी होने का संदेह है जो कि भागने में कामयाब हो गया। संसद परिसर में मोर्चा संभाले सैनिक।
अलकायदा का हाथ होने का अंदेशा
डायरेक्टरऑफ कम्युनिकेशंस ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर और सभी सांसद सुरक्षित हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार हमले के पीछे अल कायदा का हाथ हो सकता है।
 घटना पर एक नजर
बुधवार को कनाडा की राजधानी ओट्टावा में संसद के निकट एक हमलावर ने गोलियां चलाई। जिसके बाद वह संसद परिसर में घुस गया, जहां उसने कम से कम तीस गोलियां चलाई। घटना के वक्त प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर संसद में मौजूद थे। इस घटना में गंभीर रूप से घायल एक सैनिक की मौत हो गई। एक टीवी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने एक हमलावर को मार गिराया है। ओट्टावा पुलिस ने बताया कि इस हमले में एक से ज्यादा हमलावर शामिल थे। पुलिस बाकी हमलावारों की उनकी तलाश कर रही है।
पुलिस ने सांसदों को कमरों में रहने की दी हिदायत
इस घटना के बाद पुलिस ने संसद के सभी द्वार बंद करा दिए और प्रधानमंत्री को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। प्रधानमंत्री इस घटना के संबंध में कुछ बयान दे सकते हैं। घटना के वक्त पुलिसवालों ने चिल्लाकर लोगों से इलाके को खाली करने को कहा। उन्होंने कहा, हमने हमलावर को हिरासत में नहीं लिया है। आप सभी यहां खतरे में हैं। वहीं संसद सदस्यों से अपने कमरे में बंद रहने की हिदायत दी गई। संसद के अधिकारियों ने एक सुरक्षा अलर्ट देते हुए कहा, अगर आपका दरवाजा बंद नहीं हो रहा है तो किसी चीज से उसे बंद करने की कोशिश करिए। किसी भी परिस्थिति में दरवाजा नहीं खोले।
हमले के वक्त ट्वीट कर दी जानकारी
 संसद के एक सदस्य मार्क स्ट्रॉल ने संसद के अंदर से ट्वीट करके कहा, इस समय ओट्टावा में बहुत ही तनावपूर्ण स्थिति है। हमारे बैठक कक्ष के बाहर काफी गोलियां चली। मैं सुरक्षित हूं और कमरे में बंद हूं। विश्वास नहीं हो रहा है। घटनास्थल पर मौजूद एक मजदूर स्कॉट वॉल्स ने बताया कि उसने गोलियां चलने की आवाज सुनी और फिर देखा की नीली पैंट और काली जैकेट पहने तथा मुंह पर कप़डा बांधे एक व्यक्ति बंदूक के साथ संसद की तरफ दौ़ड रहा है। फिर हमलावर ने बंदूक की नोंक पर एक कार लूटी और उसे चलाकर संसद के केन्द्रीय ब्लॉक में पहुंचा।
 अमरीका ने की मदद की घोषणा
 कनाडा में बुधवार को संसद भवन के निकट हुई गोलीबारी की घटना के बाद अमरीका ने कनाडा को मदद की पेशकश की है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अरनेस्ट ने बताया कि राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर से टेलीफोन पर बातचीत कर घटना की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अभी यह नहीं कहा जा सकता कि यह एक आतंकी घटना है अथवा नहीं।