क्यों ज्यादा सोचना आपको थका देता है?

क्यों ज्यादा सोचना आपको थका देता है?

लंदन । जहां कठिन शारीरिक श्रम आपको थका सकता है, वहीं शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि घंटों तक कठिन सोच-विचार करने के बाद भी व्यक्ति थका हुआ महसूस करता है। करंट बायोलॉजी में रिपोर्ट किए गए निष्कर्षों से पता चला है कि जब गहन संज्ञानात्मक कार्य कई घंटों तक किए जाते हैं, तो यह संभावित रूप से विषाक्त उप-उत्पादों को मस्तिष्क के उस हिस्से में बनाता है जिसे प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स के रूप में जाना जाता है।

पेरिस, फ्रांस में पिटी-सालपेट्रीयर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने समझाया, यह बदले में निर्णयों पर आपके नियंत्रण को बदल देता है, इसलिए आप कम लागत वाली कार्रवाइयों की ओर रुख करते हैं, जिसमें बिना किसी प्रयास या प्रतीक्षा की आवश्यकता होती है क्योंकि संज्ञानात्मक थकान सेट होती है।

विश्वविद्यालय के माथियास पेसिग्लिओन ने कहा, प्रभावशाली सिद्धांतों से पता चलता है कि थकान एक तरह का भ्रम है जो मस्तिष्क द्वारा तैयार किया जाता है ताकि हम जो कुछ भी कर रहे हैं उसे रोक सकें और अधिक संतुष्टिदायक गतिविधि में बदल सकें।

उन्होंने आगे कहा, लेकिन हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि संज्ञानात्मक कार्य के परिणामस्वरूप एक वास्तविक कार्यात्मक परिवर्तन होता है ।

टीम यह समझना चाहती थी कि मानसिक थकान वास्तव में क्या है।

यह पता लगाने के लिए, उन्होंने एक कार्यदिवस के दौरान मस्तिष्क रसायन विज्ञान की निगरानी के लिए चुंबकीय अनुनाद स्पेक्ट्रोस्कोपी का उपयोग किया। उन्होंने लोगों के दो समूहों को देखा, वे जिन्हें कठिन सोचने की आवश्यकता थी और जिनके पास अपेक्षाकृत आसान संज्ञानात्मक कार्य थे।

उन्होंने केवल कड़ी मेहनत करने वाले समूह में पुतली के फैलाव में कमी सहित थकान के लक्षण देखे। उस समूह के लोगों ने भी अपनी पसंद में थोड़े प्रयास के साथ कम देरी पर पुरस्कार का प्रस्ताव देने वाले विकल्पों की ओर एक बदलाव दिखाया। गंभीर रूप से, उनके पास मस्तिष्क के प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स के सिनेप्स में ग्लूटामेट का उच्च स्तर भी था।

पहले के सबूतों के साथ, टीम ने नोट किया कि यह इस धारणा का समर्थन करता है कि ग्लूटामेट संचय प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स की सक्रियता को और अधिक बनाता है, जैसे कि मानसिक रूप से कठिन कार्यदिवस के बाद संज्ञानात्मक नियंत्रण अधिक कठिन होता है।

पेसिग्लिओन भी लोगों को सलाह देता है कि जब वे थके हुए हों तो महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें।

--आईएएनएस

# 5 घरेलू उपचार,पुरूषों के बाल झडना बंद