जहरीला हो सकता है टेबल नमक, उपयोग में लाने से पहले बरतें सावधानी

जहरीला हो सकता है टेबल नमक, उपयोग में लाने से पहले बरतें सावधानी

खतरनाक परिरक्षक शामिल हैं
टेबल नमक में ज्यादातर खतरनाक संरक्षक होते हैं जो बिल्कुल नहीं होने चाहिए। एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड को आमतौर पर नमक में डालने की क्षमता में सुधार करने के लिए मिलाया जाता है। एल्युमीनियम, जैसा कि हम जानते हैं, एक मिश्र धातु है जो आपके मस्तिष्क में जमा हो सकती है और अल्जाइमर रोग का कारण बन सकती है।

अन्य समस्याएं
सूजन, जिगर की समस्या, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मांसपेशियों में ऐंठन, स्ट्रोक, दिल की विफलता, एडिमा, पानी प्रतिधारण, पीएमएस, चिंता और तंत्रिका तंत्र विकार कुछ अन्य समस्याएं हैं जो टेबल नमक के अधिक सेवन के कारण हो सकती हैं।

नशे की लत है टेबल नमक
टेबल नमक प्रकृति में अत्यधिक नशे की लत है। जितना अधिक आपका शरीर इसका अभ्यस्त होता है, उतना ही वह इसके लिए तरसता है। टेबल सॉल्ट हमारे तंत्रिका और परिसंचरण तंत्र पर भी विशेष रूप से कठोर होता है।

समुद्री नमक का करें इस्तेमाल
प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले समुद्री नमक और हिमालयी नमक वास्तव में क्षारीय खनिज हैं जो हमारे सोडियम-पोटेशियम अनुपात को संतुलित करते हैं, हमें हाइड्रेटेड रखते हैं और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखते हैं। इतना ही नहीं, असली नमक पाचन एंजाइमों के निर्माण को भी बढ़ावा देता है जो हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों को निकालने में मदद करते हैं। समुद्री नमक में कुछ ऐसे खनिज भी होते हैं जो थायराइड, प्रतिरक्षा और अधिवृक्क क्रिया को बनाए रखने में मदद करते हैं।

#क्या सचमुच लगती है नजर !