जहरीला हो सकता है टेबल नमक, उपयोग में लाने से पहले बरतें सावधानी

जहरीला हो सकता है टेबल नमक, उपयोग में लाने से पहले बरतें सावधानी

नमक हमारे दैनिक आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है और हमारे शरीर में खनिजों के संतुलन को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है। मानव शरीर की प्रत्येक कोशिका को नमक की आवश्यकता होती है। नमक हमारी हड्डियों के घनत्व, उचित परिसंचरण और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। लेकिन यह अद्भुत तत्व जो इतना स्वाभाविक और महत्वपूर्ण है, जहरीला भी हो सकता है। जानना चाहते हैं कैसे?

कैसे किया जाता है टेबल नमक का निर्माण
सोडियम क्लोराइड का निर्मित रूप टेबल सॉल्ट है। हालांकि प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले समुद्री नमक, सेंधा नमक और क्रिस्टल नमक के समान होने के कारण, टेबल नमक केवल इन तत्वों के स्वाद की नकल करता है। टेबल नमक वास्तव में कच्चे तेल के अर्क को 1200 डिग्री फारेनहाइट पर गर्म करके बनाया जाता है। जब नमक को इस तापमान तक गर्म किया जाता है तो यह लगभग 80 महत्वपूर्ण खनिजों को खो देता है।

क्या होता है टेबल नमक में
जो नमक आप बाजार से खरीदते हैं या जो नमक किसी रेस्तरां में टेबल पर रखा जाता है उसमें सिंथेटिक रसायन मिलाए जाते हैं। हालांकि यह आपको चौंका सकता है लेकिन ये टेबल साल्ट न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, बल्कि जहरीले भी हो सकते हैं।

कैसे जहरीला हो सकता है टेबल नमक
नमक में प्राकृतिक आयोडीन बनने के बाद नहीं रहता। नमक में इस प्राकृतिक आयोडीन की अनुपस्थिति थायराइड को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है और चयापचय के मुद्दों को जन्म देती है। कई निर्माताओं द्वारा प्राकृतिक नमक में सिंथेटिक आयोडीन भी मिलाया जाता है।

रंग
प्राकृतिक रूप में पाया जाने वाला नमक सफेद नहीं होता है। टेबल सॉल्ट को आमतौर पर ब्लीच से रंगा जाता है ताकि वह सफेद हो जाए। इस नमक को बनाने के लिए जिस पदार्थ को गर्म किया जाता है वह तेल की खुदाई से प्राप्त परतदार अवशेष होता है। कच्चे तेल का अर्क भी नमक के उत्पादन का एक बहुत ही सामान्य स्रोत है।

स्वास्थ्य के लिए खतरा
सोडियम क्लोराइड के प्रत्येक ग्राम के लिए जिसे शरीर से छुटकारा नहीं मिल सकता है, यह इसे निष्क्रिय करने के लिए सेल पानी की 23 गुना मात्रा का उपयोग करता है। तो, अकार्बनिक सोडियम क्लोराइड द्रव संतुलन को बिगाड़ता है और हमारे शरीर की उन्मूलन प्रणाली पर बोझ डालता है। अप्राकृतिक सोडियम क्लोराइड को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया में कोशिकाएं निर्जलित हो जाती हैं और मर जाती हैं।

सामान्य टेबल सॉल्ट खाने से ऊतकों में अतिरिक्त तरल पदार्थ बन जाता है जिससे गठिया, गुर्दे की पथरी, पित्ताशय की पथरी की शिकायत हो सकती है।

#7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...