स्किन पीलिंग के लिए असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे

स्किन पीलिंग के लिए असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे

इस तरह करें घरेलू उपचार

स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए दवाइयों या महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट के अलावा घरेलू उपचार भी फायदेमंद हो सकते हैं।   

1. नारियल का तेल- त्वचा पर किसी भी तरह की इंफैक्शन को दूर करने के लिए नारियल का तेल बैस्ट है। नहाने के बाद बॉडी को सूखा कर 2 मिनट के लिए नारियल के तेल से मसाज करें। ध्यान रखें की मसाज हल्के हाथों से करें। इससे त्वचा पर होने वाली खुजली और जलन कम होगी। इसके साथ ही त्वचा पर कुदरती रूप से नमी भी आनी शुरू हो जाएगी। 
  2. कोकोआ बटर- कोकोआ बटर, कोकोआ प्‍लांट से मिलता है। इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, आयरन और कॉपर जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। स्किन के लिए यह बहुत लाभकारी है।  नहाने के बाद कोकोआ बटर की से बॉडी की मसाज करें। 
  3. शूगर सक्रब- त्वचा पर समय-समय पर स्क्रब करने से भी ड्राईनेस और डेड स्किन से छुटकारा मिलता है। इसके लिए 2 टेबलस्पून ब्राउन शूगर,1 टेबलस्पून दानेदार चीनी,½  कप नारियल का तेल डाल कर मिक्स कर लें। इसे त्वचा पर लगाएं और इसे गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें। 
  4. ग्लिसरीन- ग्लिसरीन ड्राई स्किन,सनबर्न और कैमिकल के कारण हुए बर्न हुई त्वचा से राहत दिलाने का काम करता है। इसके लिए 2 टेबलस्पून ग्लिसरीन,4 टेबलस्पून गुलाब जल को मिक्स करके सप्रे बोतल में डाल लें। इसे त्वचा पर स्प्रे करें। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी। 

#बॉलीवुड सेलिब्रिटीज सफेद रंग के लिबास में