प्राकृतिक कारणों से मृत्यु के जोखिम को कम कर सकता है नियमित व्यायाम

प्राकृतिक कारणों से मृत्यु के जोखिम को कम कर सकता है नियमित व्यायाम

नियमित व्यायाम, यहां तक कि वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में भी किया जाए तो प्राकृतिक कारणों से मृत्यु के जोखिम को कम कर सकता है। एक नए अध्ययन से इसका पता चलता है। सीएमएजे (कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल) पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन इंगित करता है कि निष्क्रियता की तुलना में नियमित व्यायाम का उच्च स्तर प्रदूषित क्षेत्रों में भी फायदेमंद था, हालांकि प्रदूषण के लिए कम जोखिम बेहतर था।


हांगकांग के चीनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ता जियांग कियान लाओ ने कहा, "आदतन व्यायाम वायु प्रदूषण के संपर्क की परवाह किए बिना मृत्यु के जोखिम को कम करता है और वायु प्रदूषण आम तौर पर मृत्यु के जोखिम को बढ़ाता है, भले ही आदतन व्यायाम की परवाह किए बिना किया जाए।"

लाओ ने कहा, "इस प्रकार, आदतन व्यायाम को स्वास्थ्य सुधार रणनीति के रूप में बढ़ावा दिया जाना चाहिए, यहां तक कि अपेक्षाकृत प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए भी।"


अध्ययन के लिए, टीम ने 2001 से 2016 तक 15 वर्षों में ताइवान में 384,130 वयस्कों के साथ एक बड़ा अध्ययन किया, जिसमें प्राकृतिक कारणों से मृत्यु के जोखिम पर नियमित व्यायाम और महीन कण पदार्थ के दीर्घकालिक जोखिम के प्रभावों को समझने की कोशिश की गई।

शोधकर्ता ने कहा, "हमने पाया कि उच्च स्तर का अभ्यस्त व्यायाम और वायु प्रदूषण के निम्न स्तर का जोखिम प्राकृतिक कारणों से मृत्यु के कम जोखिम से जुड़ा था, जबकि निम्न स्तर का अभ्यस्त व्यायाम और उच्च स्तर का जोखिम उच्च मृत्यु जोखिम से जुड़ा था।"

यह अध्ययन अमेरिका, डेनमार्क और हांगकांग में किए गए कई अन्य छोटे अध्ययनों को जोड़ता है जिसमें पाया गया कि प्रदूषित क्षेत्रों में भी नियमित व्यायाम फायदेमंद है।

लेखकों ने कहा "हमारे निष्कर्षों की प्रयोज्यता की जांच करने के लिए अधिक गंभीर वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।"

टीम ने कहा, "हमारा अध्ययन वायु प्रदूषण शमन के महत्व को पुष्ट करता है, जैसे वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को कम करना और नियमित व्यायाम के लाभकारी प्रभावों को अधिकतम करना।"

--आईएएनएस

#7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...