Parenting Tips: रिश्तेदारों के घर जाने से पहले बच्चों को दें ये सिख, हर जगह होगी तारीफ

Parenting Tips: रिश्तेदारों के घर जाने से पहले बच्चों को दें ये सिख, हर जगह होगी तारीफ

अगर आप आने वाली छुट्टियों में बच्चों को लेकर रिश्तेदार के घर जाने की सोच रहे हैं, तो माता-पिता को अपने बच्चों को समझदार बनाना चाहिए ताकि आप लोगों के सामने शर्मिंदा न हो। हर पेरेंट्स अपने बच्चों को बचपन में ही अच्छी आदतें सीखते हैं जिसमें खाने-पीने उठने बैठने की तमीज सिखाई जाती है। लेकिन कुछ बातें ऐसी भी है जिन पर माता-पिता ध्यान नहीं देते बच्चे बहुत जिद्दी होते हैं और रिश्तेदारों के सामने माता-पिता को शर्मिंदा होना पड़ता है।

सामान लेने से पहले पूछना

अधिकतर बच्चे ऐसे होते हैं जो लोगों का मोबाइल बिना पूछे लेते हैं, इसके अलावा कई पर्सनल चीज भी होती है जो बिना पूछे उठा लेते हैं। इस तरह से आपको अपने बच्चों को सीख देने की जरूरत है कि वह किसी का भी सामान बिना पूछे ना लें।

धन्यवाद कहें

बच्चों को रिश्तेदारों के पास ले जाने से पहले यह सिखा दें कि वह लोगों यदि उनको बड़ों से कोई चीज मिलती है तो बदले में उन्हें धन्यवाद कहना चाहिए। बच्चों की इस अच्छी आदत की तारीफ होती है साथ ही माता-पिता का मान-सम्मान भी बढ़ता है।

समान जहां से लिया वही रखना

कई बार ऐसा होता है कि बच्चे चंचल स्वभाव के होते हैं और वह जिस स्थान से सामान उठाते हैं वहां नहीं रखते, ऐसे में माता-पिता को यह सीखना चाहिए कि वह जहां से जो सामान उठाते हैं वहां रखना चाहिए।

ना खाएं जंक फ़ूड

बच्चे अक्सर बाहर का खाना खाना बेहद पसंद करते हैं ऐसे में अगर आप उन्हें अपने रिश्तेदार के घर ले जा रहे हैं, तो समझाएं कि वह जंक फूड ज्यादा ना खाएं। इतना ही नहीं जब भी हम रिश्तेदारों के घर जाते हैं, तो स्नैक्स और जंक फूड भरोसा जाता है इस तरह से बच्चों को यह सीखने की वह इसे खाने से मना करें।


#उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...