गणेश चतुर्थी के दिन यह उपाय करने से दूर होंगी बाधाएँ

गणेश चतुर्थी के दिन यह उपाय करने से दूर होंगी बाधाएँ

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को धर्म ग्रंथों में शिवपुत्र श्री गणेशजी का प्राकट्य बताया गया हैं। इस बार यह दिन 31 अगस्त बुधवार को पड़ रहा है। इस दिन देशभर में गणेश उत्सव का पर्व बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। हालांकि चतुर्थी तिथि की शुरुआत 30 अगस्त दोपहर 03 बजकर 33 मिनट से हो जाएगी। लेकिन गणेश चतुर्थी व्रत पूजन तिथि 31 अगस्त को होगी। यह दिन ज्योतिष की दृष्टि से भी बहुत महत्व रखता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपके जीवन में किसी प्रकार की कोई बाधा है तो उसे दूर करने के लिए गणेश चतुर्थी पर कुछ उपाय हैं जिनको करने से आपकी समस्त बाधाएँ समाप्त हो जाएंगी। आज हम अपने पाठकों को कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जिनको गणेश चतुर्थी के दिन करने से बाधाओं से मुक्ति पा सकते हैं—

गणेश यंत्र की करें स्थापना

गणेश चतुर्थी के दिन विधिवत तरीके से गणेश यंत्र की स्थापना करें। इसके साथ ही इसकी नियमित रूप से पूजा करें। ऐसा करने से सुख-समृद्धि और सुख-शांति घर में बनी रहेगी। इस यंत्र के घर में रहने से किसी भी प्रकार की बुरी शक्ति घर में प्रवेश नहीं करती।

विघ्नों से छुटकारा पाने के लिए
अगर आप हमेशा किसी न किसी संकट से घिरे रहते हैं, तो गणेश उत्सव के दौरान गणपति की पूजा करने के साथ ऊं गं गौं गणपतये विघ्न विनाशिने स्वाहा मंत्र का 21 माला जाप करें।

गणपति अथर्वशीर्ष का करें पाठ
गणेश उत्सव के दौरान गणपति का अभिषेक करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है। इस दिन गणेश जी का शुद्ध जल से अभिषेक करें। इसके साथ गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

दुर्वा का उपाय
गणेश चतुर्थी पर पीले रंग की गणेश प्रतिमा अपने घर में स्थापित कर पूजा करें। पूजन में श्रीगणेश को हल्दी की पांच गठान श्री गणाधिपतये नम: मंत्र का उच्चारण करते हुए चढ़ाएं। इसके बाद 108 दुर्वा पर गीली हल्दी लगाकर श्री गजवकत्रम नमो नम: का जप करके चढ़ाएं।

गुड़/ पीले रंग की मिठाई के भोग का उपाय
धन की इच्छा के लिए गणेश चतुर्थी के दिन स्नान आदि करने के बाद भगवान गणेश को गुड़ में शुद्ध घी मिलाकर भोग लगाएं। इसके बाद इसे गाय को खिला दें। इसके साथ ही मनोकामना पूर्ती के लिए गणेश चतुर्थी के दिन गुड़ से छोटे-छोटी 21 गोलियां बना लें और किसी गणेश मंदिर में जाकर दुर्वा के साथ इन गुड़ की गोलियों को अर्पित करें और गणपति से अपनी इच्छा कहें।
यदि लडक़े के विवाह में परेशानियां आ रही हैं, तो वह गणेश चतुर्थी पर भगवान श्रीगणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। इससे उसके विवाह के योग बन सकते हैं।

दान में दें यह वस्तुएँ
गणेश चतुर्थी पर किसी गणेश मंदिर में जाएं और दर्शन करने के बाद अपनी इच्छानुसार गरीबों को दान करें। कपड़े, भोजन, फल, अनाज आदि दान कर सकते हैं। दान के बाद दक्षिणा यानी कुछ रुपये भी दें। दान से पुण्य की प्राप्ति होती है और भगवान श्रीगणेश भी अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं।

#घरेलू उपाय से रखें पेट साफ