भीड़भाड़ से दूर ऋषिकेश घूमने का बनाएं प्लान, इन जगहों पर डाले नज़र

भीड़भाड़ से दूर ऋषिकेश घूमने का बनाएं प्लान, इन जगहों पर डाले नज़र

अगर आप इस मौसम में हिल स्टेशन घूमने जाना चाहते हैं तो ऋषिकेश बहुत अच्छी जगह है। यहां मन के सुकून के साथ भीड़ वाली जगह से दूर रहने में भी मजा आता है। उत्तराखंड के हिल स्टेशन की हसीन वादियों का जवाब नहीं है जो लोगों का दिल चुराती हैं तो चलिए ऋषिकेश में टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में जानते हैं।

भूतनाथ मंदिर
ऋषिकेश में कई सारे मंदिर है लेकिन मानिकुट पर्वत पर यह स्थिति भूतनाथ मंदिर इसकी सुंदरता काफी प्रसिद्ध है। इस मंदिर के बारे में यह भी कहा जाता है कि जब भगवान शिव सती से विवाह करने पहुंचे थे तब शादी के पिता राजा दक्ष ने भगवान शिव को भूतनाथ मंदिर में ठहराया था।

लक्ष्मण झूला

ऋषिकेश यदि आप आ रहे हैं तो लक्ष्मण झूला जरूर जाएं गंगा नदी पर यह पूरी टिहरी गढ़वाल जिले के तपोवन और पौड़ी गढ़वाल के जौंक से जुड़ता हुआ है। इतना ही नहीं इस पल के नामकरण के पीछे यह मान्य होता है कि भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण इसी जगह से गंगा नदी को पर किए थे इसलिए स्कूल का नाम उनके नाम पर ही रखा गया है।

नीलकंठ महादेव मंदिर

आपको बता दे की ऋषिकेश से 12 किलोमीटर की दूरी पर नीलकंठ महादेव का मंदिर स्थित है और यह काफी मशहूर है। इसके अलावा यह मंदिर घने जंगल में 1670 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है और देश का प्रसिद्ध शिव मंदिर है।

बंजी जंपिंग
ऋषिकेश में नेचुरल ब्यूटी और मंदिरों के साथ-साथ एडवेंचर का भी मजा ले सकते हैं। आप यहां के मोहन चोटी हिल्स पर भारत की सबसे ऊंची बंजी जंपिंग प्लेटफार्म का मजा ले सकते हैं।

#गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!