योग से मिलते हैं कई फायदे, ना रखें ये मिथक

योग से मिलते हैं कई फायदे, ना रखें ये मिथक

21 जून 2024 को इंटरनेशनल योगा डे मनाया जा रहा है योग हमारे स्वास्थ्य जीवन के लिए कितना लाभकारी है यह तो हम सभी जानते हैं। वही योग दिवस के माध्यम से लोगों की जागरूकता को बढ़ाई जाती है मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योग जरूरी है। योग को लेकर लोगों के मन में आज भी कई ऐसे मिथक हैं जिसे दूर कर लेना चाहिए। अगर आप अपने मुताबिक किसी योग को कर रहे हैं तो इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा आज के समय में योग को काफी आसान बना दिया गया है।
योग को लेकर कहीं ऐसे मिथक हैं जैसे कि योग करने पर वजन नहीं घटेगी, योग केवल महिलाओं के लिए है, योग गर्भवती महिलाएं नहीं कर सकती यह सारे मिथक गलत है। योगी कैसी चीज है जिसमें भेदभाव नहीं होता इस महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं साथ ही इसमें लिंग जाति धर्म का कोई बंदिश नहीं है।

तनाव प्रबंधन
यह एक ऐसा योग है जिसमें आपको मानसिक रूप से शांति मिलती है आज के समय में मानसिक विकार काफी ज्यादा बढ़ गया है इसलिए जरूरी है कि आप तनाव प्रबंधन योग करें ताकि चिंता से मुक्ति मिले।

शारीरिक फिटनेस
अगर आप शारीरिक रूप से फिट रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योग पर ध्यान देना होगा। फिटनेस को लेकर जो लोग चिंतित होते हैं जैसे कि वजन मोटापा बढ़ता रहता है योग इन सभी परेशानियों को खत्म कर देता है।

स्वस्थ रहने के लिए योग
योग स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है अगर आपके शरीर का पोस्टर बिगड़ गया है या कमर में दर्द रहता है मधुमेह थायराइड जैसी शिकायत है तो आपको योग करना बहुत जरूरी है।

#बॉलीवुड सेलिब्रिटीज सफेद रंग के लिबास में