चाश्नी वाली गुजिया

चाश्नी वाली गुजिया

गुझिया के अन्दर भरने के लिये कसार

गहरे तले की कढ़ाई में मावा को ब्राउन होने तक अच्छी तरह भूने। (मावा जितना अच्छा भुना होगा, गुझिया अधिक दिनों तक खराब नहीं होगी)। भुने हुये मावा को एक बर्तन में निकाल लीजिये, मावा को ठंडा होने दीजिए। भुने हुये मावा में चीनी या बूरा, काजू, किशामिश, इलाइची, नारियल और चिरौंजी डाल कर अच्छी तरह से मिलाइये। गुझियों में भरने के लिये कसार तैयार है।

आटा तैयार करने की विधि
मैदे को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये, घी पिघला कर आटे में डालिये और मिलाइये, गुनगुने पानी की सहायता से कड़ा पूड़ियों जैसा आटा गूथ लीजिये, आटे को आधा घंटे के लिये गीले कपड़े से ढककर रख दीजिये। गुझिया बनाने के लिये आटा तैयार है।

गुझिया बनाने की विधि
आधा घंटे बाद आटे को मसल कर मुलायम कीजिये, आटे से छोटी—छोटी एक बराबर की लोइयां बना लें। लोइयों को गीले कपड़े से हमेशा ढककर रखिय। एक लोई निकालिये और पूरी की तरह बेलिये, यह पूरी थोड़ी सी मोटी रहनी चाहिये। सामान्य गुझियां बनाने में यह पूरी पतली रखी जाती है।
पूरी को हाथ पर रखिये, पूरी के ऊपर 1 छोटी चम्मच कसार रखिये, किनारों से पानी लगाइये, पूरी को मोड़कर बन्द कीजिये तथा उंगलियों से दबाकर अच्छी तरह चिपकाइये (चाशनी वाली गुझियां बनाने के लिये सांचे की आवश्यकता नहीं है)। किनारे को हाथ से गोठिये, गोठने की प्रैक्टिस तो आपको करनी ही होगी, इस गुझिया को किसी थाली या कपड़े पर रख सकते हैं। 10 गुझिया एक साथ बेलिये और तैयार कीजिये। 10 गुझियां बनाने के बाद इन्हें कपड़े से ढक दीजिये। इसी तरह से सारी गुझियां बनाकर तैयार कीजिये और ढककर रखिये। आपकी गुझिया तलने के लिये तैयार हैं आप चाहें तो 15 - मिनिट का ब्रेक ले सकती हैं। मोटे तले की कढाई में घी डाल कर गरम कीजिये, गरम घी में 8-10 या जितनी कढ़ाई में आ सके उतनी गुझिया डालिये और धीमी आंच पर ब्राउन होने तक तल लीजिये, तली हुई गुझियां निकाल कर थाली में रखिये। सिर्फ चाशनी में डालनी बाकी है।

चाशनी बनाने की विधि
किसी बर्तन में चीनी निकालिये, चीनी की मात्रा का आधा पानी (400 ग्राम चीनी में 150  ग्राम (3/4 कप पानी) डाल कर मिलाइये, चाशनी बनने के लिये गैस फ्लेम पर रखिये। 2 तार की चाशनी बनाइये (चाशनी में उबाल आने के बाद 5-6 मिनिट तक पकाइये, चम्मच से चाशनी निकाल कर प्लेट पर 1-2 बूद गिराइये। उंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखिये, चाशनी को तार के निकालते हुये चिपकना चाहिये)। चाशनी तैयार हो गई है़।

गुजिया पर चाशनी की परत चढ़ा लें
4-5 गुझिया चाशनी में डुबाइये और कलछी से निकाल कर दूसरी थाली में रखिये, इसी तरह सारी गुझियों को चाशनी में डुबा कर निकाल लीजिये। गुझियों को एक दूसरे से अलग ही रखिये, 1 घंटा हवा में छोड़िये, पलट दीजिये और 1 घंटे हवा में रख लीजिये। चाशनी वाली गुझिया तैयार हो गयी हैं।

-> ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...