फ्लू के साथ कोविड होने से गंभीर बीमारी और मौत का खतरा

फ्लू के साथ कोविड होने से गंभीर बीमारी और मौत का खतरा

लंदन। जिन वयस्कों को कोविड-19 और फ्लू के कारण एक ही समय में अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनमें गंभीर बीमारी और मृत्यु का खतरा उन रोगियों की तुलना में बहुत अधिक है, जिन्होंने अभी-अभी कोविड या किसी अन्य वायरस का अनुबंध किया है। नए शोध में इसकी जानकारी दी गई है।

द लैंसेट जर्नल में प्रकाशित अध्ययन ने संकेत दिया कि सार्स-सीओवी-2 के सह-संक्रमण वाले रोगियों, जो कोविड-19 का कारण बनते हैं और इन्फ्लूएंजा वायरस को वेंटिलेशन समर्थन की आवश्यकता होने की संभावना चार गुना अधिक होती है और मरने की संभावना 2.4 गुना अधिक होती है। अगर उन्हें केवल कोविड था।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ता केनेथ बेली ने कहा, हमने पाया कि कोविड और फ्लू वायरस का संयोजन विशेष रूप से खतरनाक है। यह महत्वपूर्ण होगा क्योंकि कई देश सामाजिक दूरी और रोकथाम के उपायों के उपयोग को कम कर रहे हैं।

बेली ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि कोविड फ्लू के साथ प्रसारित होगा, जिससे सह-संक्रमण की संभावना बढ़ जाएगी। इसलिए हमें अस्पताल में कोविड रोगियों के लिए अपनी परीक्षण रणनीति को बदलना चाहिए और फ्लू के लिए अधिक व्यापक रूप से परीक्षण करना चाहिए।

शोधकर्ताओं का कहना है कि निष्कर्ष अस्पताल में कोविड रोगियों के अधिक फ्लू परीक्षण की आवश्यकता को दर्शाते हैं और कोविड और फ्लू दोनों के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण के महत्व को उजागर करते हैं।

अध्ययन के लिए, टीम ने 6 फरवरी, 2020 और 8 दिसंबर, 2021 के बीच यूके में कोविड के साथ अस्पताल में भर्ती 305,000 से अधिक रोगियों को शामिल किया।

रेस्पिरेट्री वायरल सह-संक्रमण के परीक्षण के परिणाम कोविड के 6,965 रोगियों के लिए दर्ज किए गए थे। इनमें से कम से कम 227 में इन्फ्लूएंजा वायरस भी था और उन्होंने काफी अधिक गंभीर परिणामों का अनुभव किया।

--आईएएनएस


#गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव