Beauty Tips: नाक पर निकले हैं कील-मुंहासे, तो इस तरह ब्लैकहेड्स करें रिमूव

Beauty Tips: नाक पर निकले हैं कील-मुंहासे, तो इस तरह ब्लैकहेड्स करें रिमूव

बरसात के मौसम में चेहरे की समस्या काफी बढ़ जाती है ऐसे में आपके चेहरे का खास ख्याल रखना चाहिए। मानसून के समय में चेहरे पर दाग-धब्बे के अलावा कील-मुंहासे की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको मार्केट के केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिससे ब्लैकहेड्स की समस्या को आसानी से हटाया जा सकता है। मानसून में चेहरे की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बेहतर तरीके बताए हैं जो बिल्कुल नेचुरल है इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। वहीं अगर आप इनकी बजाय मार्केट के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, तो इससे चेहरा खराब हो जाता है क्योंकि इनमें केमिकल मौजूद होता है।

ग्रीन क्ले पाउडर को पानी में मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद इसे नाक पर अप्लाई करें। गर्म पानी से चेहरे को धोने के बाद जब यह सुख जाए तो आपके ब्लैकहेड्स आसानी से रिमूव हो जाते हैं।

ब्लैकहेड से रिमूव करने के लिए हल्दी और शहद एक बहुत अच्छा उपाय है। इन दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए अब इस चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक के लिए अप्लाई करें। इस तरह से आसानी से ब्लैकहेड्स रिमूव हो जाएंगे।

दालचीनी और नींबू ब्लैकहेड से रिमूव करने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। यह एक घरेलू तरीका है जिससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इन दोनों मिश्रण को पेस्ट बनाकर अपने नाक पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा लीजिए। जब यह सुख जाए तो इसे चेहरे से हटा दीजिए।

#जानिये, दही जमाने की आसान विधि