आपका स्मार्टफोन जल्द ही बेहतर 6जी अनुभव के लिए परिवेश को मैप करने में करेगा मदद

आपका स्मार्टफोन जल्द ही बेहतर 6जी अनुभव के लिए परिवेश को मैप करने में करेगा मदद

न्यूयॉर्क । भारतीय मूल के एक अमेरिकी शोधकर्ताओं की एक टीम स्मार्टफोन तकनीक विकसित कर रही है जो आसपास के वातावरण को देखने और मैप करने के लिए मौजूदा 5जी और उभरते हुए 6जी वायरलेस सिस्टम का उपयोग करेगी।

उपयोगकर्ता के परिवेश का मानचित्रण उन बाधाओं की पहचान करके संचार में सुधार करेगा जो रेडियो आवृत्ति संकेतों में हस्तक्षेप कर सकती हैं।

वर्जीनिया टेक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के हरप्रीत ढिल्लों ने कहा, मोबाइल वायरलेस डिवाइस धीरे-धीरे केवल संचार उपकरणों से शक्तिशाली कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म में बदल गए हैं, जिसमें कई सेंसर जैसे कैमरे और रडार शामिल हैं।

वास्तव में, जब हम एक नया फोन खरीदते हैं, तो मुख्य विचार इसकी कैमरा गुणवत्ता, प्रोसेसिंग स्पीड, मेमोरी और सेंसर होते हैं, जबकि शायद ही कोई इसकी आवृत्ति बैंड की जांच करता है।

ढिल्लों ने एक बयान में कहा, चूंकि यह ²ष्टि-निर्देशित वायरलेस सिस्टम का व्यापक विश्लेषण करने के पहले प्रयासों में से एक है, इसलिए वायरलेस की भावी पीढ़ियों पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर वालिद साद और ढिल्लों को ²ष्टि-निर्देशित वायरलेस सिस्टम विकसित करने के लिए 1 मिलियन डॉलर का अनुदान दिया गया है।

ब्रैडली डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड कंप्यूटर इंजीनियरिंग (ईसीई) के शोधकर्ता ²ष्टि-निर्देशित वायरलेस सिस्टम के विचार के साथ सेलुलर उपकरणों के बहु-उपयोग कार्य को और भी आगे ले जाना चाहते हैं।

साद ने कहा, 6जी में हम टेराहट्र्ज जैसे हाई फ्रीक्वेंसी बैंड के बारे में बात करते हैं।

ये उच्च आवृत्तियाँ उच्च दर और उच्च बैंडविड्थ प्रदान कर सकती हैं, लेकिन समस्या यह है कि संकेत अवरोधों के लिए कम आवृत्तियों की तुलना में बहुत अधिक अतिसंवेदनशील होते हैं।

हालांकि ये रुकावटें परेशान करने वाली लग सकती हैं, लेकिन वे वास्तव में शोधकतार्ओं को संचार में सुधार करने में मदद करने की कुंजी हो सकती हैं।

--आईएएनएस

#गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव