योगा अपनाएं रिंकल्स दूर भागएं

योगा अपनाएं रिंकल्स दूर भागएं

आप रिंकल्स दूर करने के लिए कॉस्मेटिक्स से लेकर बोटॉक्स तक यूज करती हैं फिर भी फेस पर रिंकल्स फेस आ ही जाते हैं। लेकिन अब आप फेस योगा से रिंकल से मुक्ति मिल सकती है। तो आइये जानते हैं कैसेक् आप डेली एंटी ऎजिंग प्रॉडक्ट्स, कॉस्मेटिक्स व बोटॉक्स वगैरह में ना जाने क्या-क्या करवाती हैं, ताकि आपका फेस रिंकल फ्री नजर आए। लेकिन अगर आप बिना कोई कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट यूज किए यंग फेस पाना चाहती हैं, तो फेस योगा बेस्ट ऑप्शन है। इसमें आपको बस योग की टेक्नीक सीखनी होगी। फिर आप घर पर खुद ही इसे कर सकती हैं।
बढता है आत्मविश्वास
आज हर ल़डकी अपने चेहरे के रिंकल व एजिंग को लेकर परेशान है। ऎसे में फेस योगा स्किन को हेल्दी व यंग बनाने का नेचरल सॉल्यूशन है। जिस तरह आप योगा से खुद को फिट रखती हैं, उसी तरह फेस योगा करने से फेस पर कसाव आता है और रिंकल्स दूर होते हैं। वहीं, जब आपका फेस खूबसूरत और यंग दिखता है तो आपमें खुद-ब-खुद कॉन्फिडेंस भी आता है।
महीनों की मेहनत
फेस योगा एक दिन का प्रोसेस नहीं है, बल्कि यह महीनों चलने वाला प्रोसेस है। आप जब फेस योगा जॉइन करेंगी, तो 15 दिन से लेकर एक महीने के अंदर आपको खुद पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेंगे। इसमें मिनी पोर्स, नेक और फेस के लिए सिंपल एक्सरसाइज वगैरह हैं। अगर आप फेस योगा की सही टेक्नीक एक बार सीख लेती हैं, तो कहीं भी कर सकती हैं। खास बात यह है कि इसे करने से फेस की हल्की मसाज भी होती है। इससे आप बेहद रिलैक्स व टेंशन फ्री फील करती हैं। सच तो यह है कि फेस योगा एक तरह का एक्यूप्रेशर है जो स्किन पर ग्लो लाता है।
जरूरी मैटीरियल्स

फेस योगा में योगा ही नहीं, बल्कि सपोटिंग डाइट, सप्लीमेंट्स और गुड स्किन केयर भी शामिल है। आप अगर डेली अच्छी डाइट लेंगी, तो आपकी स्किन को जरूरी न्यूट्रिशंस मिलेंगे और वह शाइन करने लगेगी। जरूरी सप्लीमेंट्स, रिलैक्स, डीप ब्रीथिंग और पॉजिटिव अप्रोच इसमें बहुत हेल्पफुल हैं। ध्यान दें कि आप अपनी स्किन को जितना फीडिंग व प्रोटेक्ट करेंगी, ये उतना ही अच्छी दिखेगी।
स्माइल से रिलैक्स
आप दोनों लिप्स को मिलाएं और उन्हें अंदर की तरफ प्रेशर दें। इसके साथ ही अपने लिप्स के दोनों कॉर्नर्स पर प्रेशर डालें और स्माइल करते हुए 10 तक काउंट करें। फिर रिलैक्स हो जाएं। यह एक्सरसाइज एक बार करें। इससे माउथ कॉर्नर टोन अप होंगे।
आईलीड टोन
अपने दोनों हाथों के थम्ब कान के नीचे रख लें और दोनों हाथों की फर्स्ट फिंगर आईब्रो व आंख के बीच में रखें। अब हल्का प्रेशर देते हुए आईब्रो को ऊपर की तरह लिफ्ट करें और दस तक गिनती गिने। यह प्रोसेस आप रोजाना 2 से 5 बार करें। इससे आपकी अपर आईलीड टोन होंगी और आंखों की पफीनेस कम होगी।
लोअरआईलिडस्ट्रॉन्गर
दोनो हाथों की पहली दो फिंगर आंख के दोनों कॉर्नर पर रख लें। फिर आंख की मसल्स को फील करें। दोनों फिंगर के हल्के प्रेशर से आंखों को खींचे। आप इस एक्सरसाइज को पूरे दिन में एक से दो बार करें। इससे लोअर आईलीड टोन होंगी और पफीनेस कम होगी।
स्मूदफोरहेड
आप दोनों हाथ की फिंगर को अपने फोरहेड के कॉर्नर पर लाइट प्रेशर के साथ रखें। फिर फोरहेथ पर प्रेशर देते हुए हल्का-सा खिंचा देते हुए प्रेस करें। इस प्रोसेस को दो बार करें। इससे फोरहेड लाइंस दूर होंगी और आप रिलैक्स भी फील करेंगी।
फायदें
आप जब फेस योगा करेंगे, तो खुद फील करेंगे कि इससे टेंशन तो दूर होगी ही। साथ ही बॉडी का अपर पार्ट भी बहुत लाइट फील करेगा। फेस योगा एजिंग प्रोसेस को स्लो करता है। इससे सिरदर्द भी दूर होगा है और आप फ्रेश फील करती हैं। जॉ लाइंस को ठीक करना। चिक्स की स्किन को टाइट करना और पफीनेस को कम करना। वहीं, इस योगा से डबल चिन भी दूर हो जाती है। फेशियल और नेक मसल्स को टोन करना व टेंशन को कम करना। आप जब सुन्दर दिखेंगी, तो इससे आपका पूर्ण रूप से आत्मविश्वास बढेगा और अच्छा महसूस करेंगी।