महिलाएं पुरुषों की तुलना में शब्दों को खोजने और याद रखने में होती हैं बेहतर

महिलाएं पुरुषों की तुलना में शब्दों को खोजने और याद रखने में होती हैं बेहतर

लंदन । क्या वाकई महिलाएं शब्दों को खोजने और याद रखने में पुरुषों की तुलना में बेहतर हैं?, एक बड़े अध्ययन से इस पर तथ्य सामने आए हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, महिलाएं बेहतर हैं और महिला लाभ समय और जीवन काल के अनुरूप है, लेकिन यह अपेक्षाकृत छोटा भी है। नॉर्वे के बर्गन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मार्को हिरस्टीन और उनके सहयोगियों ने एक तथाकथित मेटा-विश्लेषण किया, जहां उन्होंने सभी पीएचडी थीसिस, मास्टर थीसिस और वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशित अध्ययनों के संयुक्त डेटा का विश्लेषण किया। इस मेटा-विश्लेषण में 350,000 से अधिक प्रतिभागी शामिल थे।

शोधकर्ताओं ने पाया कि महिलाएं वास्तव में बेहतर हैं। एडवांटेज छोटा है लेकिन पिछले 50 वर्षों में और किसी व्यक्ति के जीवन काल में सुसंगत है। इसके अलावा, उन्होंने पाया कि महिला एडवांटेज प्रमुख वैज्ञानिक के लिंग पर निर्भर करता है: महिला वैज्ञानिक एक बड़े महिला एडवांटेज की रिपोर्ट करते हैं, पुरुष वैज्ञानिक एक छोटे महिला एडवांटेज की रिपोर्ट करते हैं।

हिरनस्टीन ने जर्नल पर्सपेक्टिव्स ऑन साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित एक पेपर में कहा- अब तक ज्यादातर फोकस उन योग्यताओं पर रहा है, जिनमें पुरुष श्रेष्ठ हैं। हालांकि, हाल के वर्षों में ध्यान महिलाओं की ओर अधिक स्थानांतरित हो गया है। शोधकर्ताओं ने कहा, अधिकांश बौद्धिक कौशल पुरुषों और महिलाओं के बीच औसत प्रदर्शन में कोई या नगण्य अंतर नहीं दिखाते हैं। हालांकि, महिलाएं कुछ कार्यों में उत्कृष्टता प्राप्त करती हैं, जबकि पुरुष औसतन दूसरों में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं।

--आईएएनएस

#क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार