फेस्टिवल स्वाद तिल चक्की के साथ Til Chikki

फेस्टिवल स्वाद तिल चक्की के साथ Til Chikki

सर्दियों में हल्की कुनकुनी धूप तिल चक्की खाने का मजा ही अलग हैं। इससे बनाना बहुत ही आसान है।
सामग्री-:
तिल 200 ग्राम 2 कप
गुड 200 ग्राम छोटे टुकडे 2 कप
घी-2 चम्मच
पिस्ते व काजू चूरा मनचाही मात्रा में।

बनाने की विधि-: एककढाई आग पर रख कर गरम कीजिये, तिल डालिये और धीमी आंच पर तिल हल्के ब्राउन होने तक तिल करारे होने तक भून लीजिये। तिल को ज्यादा मत भूनिये वे स्वाद में कडवे हो जाते हैं। भुने तिल निकाल कर अलग प्लेट में रखिये। तिल ठंडे होने पर एकदम मोटे-मोटे पीस लीजिये। लकडी के बोर्ड पर या किचन टाप पर घी लगाकर चिकना कीजिये।
कढाई में 1 छोटी चम्मच घी डालिये और गुड के टुकडे डालकर पिघलाइये, पिघलने के बाद कलछी से चलाते हुये 2 मिनट तक और पका लीजिये।
चाशनी में मोटे पिसे तिल डालिये और अच्छी तरह मिलाइये। मिश्रण को कलछी से उठाकर चिकनी की गई जगह पर रखिये मिश्रण गरम ही रहे, ठंडे मिश्रण जग जायेगा और मिश्रण को पतला बेलने में कठिनाई होगी। घी से अपने हाथ चिकने कीजिये और मिश्रण कोचौकोर आकार दीजिये, थप थपाकर चपटा कर लीजिये, कतरे हुये पिस्ते ऊपर से डाल दीजिये। बेलन को घी लगाकर कीजिये, मिश्रण को हल्का दबाव देते हुये बढाइये।
�आप तिल पट्टी को जितना पतला बेलना चाहें बेल लीजिये। बेली हुई तिल पट्टी पर चाकू से अपने पसंद के आकार के अनुसार काट कर निशान दीजिये। तिल पट्टी को ठंडा होने के लिये रख दीजिये। ठंडा होने के बाद बोर्ड से तिल पट्टी चाकू की मददसे निकाल लीजिये। अब तैयार है स्वादिष्ट तिल पट्टी तैयार है। अब आप इससे किसी कंटेनर में रख सकती है।