कब्ज का इलाज करता है यह देसी सुपरफूड, हर तरह से किया जा सकता है इस्तेमाल

कब्ज का इलाज करता है यह देसी सुपरफूड, हर तरह से किया जा सकता है इस्तेमाल

अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाने वाले चाकसू के बीज आमतौर पर आयुर्वेद में उपयोग किए जाते हैं। पौधे के बीज और पत्तियों का व्यापक रूप से उनके औषधीय गुणों के लिए उपयोग किया जाता है।

चाकसू के बीज देसी सुपरफूड हैं जो भारत के लगभग सभी राज्यों में पाए जाते हैं, विशेष रूप से उत्तर-पश्चिम भारत, हिमालय की तलहटी में और सीलोन में। इन बीजों में कई औषधीय गुण होते हैं जिनका उपयोग काढ़े, पाउडर और जूस के रूप में भी किया जा सकता है।

चाकसू के बीज प्रकृति में मूत्रवर्धक हैं, विरोधी भडक़ाऊ गुण हैं, और इसलिए गुर्दे, यकृत और मूत्र पथ के संक्रमण के प्रबंधन के लिए अच्छे हैं। यह रक्त प्रवाह भी बढ़ाता है। कुछ लोग इसे फेस मास्क के रूप में और आंखों की सफाई के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, यह उच्च रक्तचाप के प्रबंधन में भी सहायक है।

गर्भवती महिलाओं और पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं वाले रोगियों के अपवाद के साथ एक सामान्य व्यक्ति के लिए एक से दो ग्राम की खुराक उपयुक्त है, क्योंकि यह शरीर से पानी को बाहर निकालता है। चाकसू के बीज बेहद मक्खनदार होते हैं, इसलिए आमतौर पर इनका सेवन बारीक पाउडर के रूप में किया जाता है।

एंटी-हाइपरटेंसिव प्रभाव रखता है
चाकसू के बीजों में मौजूद लिनोलिक एसिड और लिनोलेनिक एसिड इसके एंटी-हाइपरटेंसिव प्रभाव के लिए जिम्मेदार होते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी
परंपरागत रूप से, चाकसू के बीजों का उपयोग उनकी एंटी-इंफ्लेमेटरी गतिविधि के लिए किया जाता है। केम्फेरोल और क्वेरसेटिन सहित फ्लेवोनोइड्स पीजीई 2 और इन्फ्लेमेटरी साइटोकिन्स को रोकते हैं और चाकसू के बीजों में एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में मौजूद होते हैं।

कब्ज रोकता है
तेज पत्ता के रोचक गुणों की तरह इसके चिकित्सीय लाभ भी हैं। अर्क में इमोडिन होता है जो कब्ज के मुद्दों के इलाज के लिए इसके रोचक गुणों को ट्रिगर करता है।

एंटीग्लाइकेशन गतिविधि
ग्लाइकेशन एक प्रतिक्रिया है जो शर्करा को कम करने के बीच होती है और यह एक गैर-एंजाइमिक प्रतिक्रिया है, जैसे कि ग्लूकोज और लिपिड, न्यूक्लिक एसिड और प्रोटीन। ग्लाइकेशन ग्लाइकोसिलेशन से बिल्कुल अलग है, जो एक एंजाइमी प्रतिक्रिया है। प्रोटीन का ग्लाइकेशन कई जटिलताओं और अपक्षयी रोगों का कारण बन सकता है। मधुमेह की जटिलताओं के प्रबंधन में एंटीग्लाइकेशन क्षमता वाले यौगिकों का उपयोग किया जा सकता है।

चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि इस बीज के पाउडर का एक से दो ग्राम गर्भवती महिलाओं और पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं वाले रोगियों के अपवाद के साथ एक व्यक्ति के लिए उपयुक्त खुराक है, क्योंकि यह शरीर से पानी को बाहर निकालता है। आयुर्वेद के अनुसार, यह उच्च रक्तचाप के प्रबंधन में भी सहायक है।

#गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!