कम पानी पीने से होती हैं यह गम्भीर समस्याएँ, गर्मी में रखें विशेष ध्यान

कम पानी पीने से होती हैं यह गम्भीर समस्याएँ, गर्मी में रखें विशेष ध्यान

कई लोग अपनी आदत के अनुसार या काम की व्यस्तता के चलते पानी का सेवन कम करते हैं जो उन्हीं की सेहत पर भारी पड़ता है। पर्याप्त पानी पीना हमारी सेहत बनाए रखने के लिए जरूरी है। हमारे शरीर में 70 फीसदी पानी होता है। इसलिए भरपूर पानी पीना चाहिए। जब शरीर को पर्याप्त पानी मिलता है तो कई रोगों से बचाव होता है। पानी की कमी होने पर कई स्वास्थ्य समस्याएँ हो जाती हैं। पर्याप्त पानी के लिए जरूरी नहीं है कि आप केवल सादा पानी पीएं।

आइए डालते हैं एक नजर उन समस्याओं पर जो कम पानी पीने के कारण व्यक्ति के सामने आती हैं...


मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है असर
पानी का सेवन कम करने की वजह से मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। कम पानी पीने से याददाश्त कमजोर हो सकती है। कम मात्रा में पानी का सेवन करने से मानसिक समस्याएँ होने का खतरा रहता है।

कब्ज की समस्या

अगर आप दिनभर में कम पानी की मात्रा लेते हैं, तो इससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। दरअसल पानी की मात्रा कम लेने से शरीर में भोजन का पाचन अच्छे से नहीं हो पाता है और मल त्याग में भी परेशानी आती है इसलिए आप खाने से आधे घंटे पहले और खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पी सकते हैं। इससे आपकी पाचन संबंधी सभी समस्याएँ दूर हो सकती हैं।

थकान
पानी की कमी से शरीर में थकान महसूस होती है। इस कमी के चलते शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होती है। पानी की कमी से सिरदर्द, उलझन, तनाव जैसी समस्याएँ सामने आती हैं।

दिल की समस्या
पानी की कमी से शरीर डिहाइड्रेड हो जाता है। पानी का सही मात्रा में सेवन करने से शरीर के खराब पदार्थ पसीने और यूरीन के द्वारा बाहर निकल जाते हैं। जो कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। शरीर में पानी की कमी से खून जमने लगता है रक्त संचार सही से नहीं हो पाता जिस कारण दिल के रोगों जैसी समस्याएँ हो सकती हैं।

किडनी स्टोन की समस्या
कम मात्रा में पानी का सेवन करने से किडनी के फंक्शन में परेशानी आ सकती है। किडनी फंक्शन में परेशानी आने की वजह से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पडऩे लगता है। स्वस्थ रहने के लिए किडनी का सुचारू रूप से कार्य करना बहुत जरूरी होता है। पानी का सेवन कम करने की वजह से किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। किडनी स्टोन की समस्या से बचे रहने के लिए पर्यापत मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। किडनी स्टोन के मरीजों को अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

यूटीआई संबंधित परेशानी
शरीर में पानी की कमी से मूत्र मार्ग में संक्रमण का खतरा हो सकता है। दरअसल पानी हमारे शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करता है और मूत्र की मदद से शरीर की गंदगी यूरिया के रूप में बाहर निकल जाती है लेकिन अगर आप उचित मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं, तो इससे इंफेक्शन का जोखिम बना रहता है।

मुंह की दुर्गंध
पानी की कमी मुंह में बदबू पैदा करती है। कम पानी पीने से मुंह सूखने लगता है, जिसके कारण मुंह में बैक्टीरिया उत्पन्न होने लगते हैं और सांसों से बदबू शुरू हो जाती है। मुंह की बदबू से बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

कम होने लगता है खून का स्तर
पानी का सेवन कम करने की वजह से शरीर में खून का स्तर भी कम होने लगता है। इसे हम लो ब्लडप्रेशर के रूप में जानते हैं। शरीर में खून का स्तर कम होने पर कई तरहों की परेशानियां हो सकती हैं। स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।


# 5 घरेलू उपचार,पुरूषों के बाल झडना बंद