गर्मियों में दमकती त्वचा के लिए करें ये उपाय

गर्मियों में दमकती त्वचा के लिए करें ये उपाय

पानी से दोस्ती कीजिए : अधिक तापमान और ज्यादा समय बाहर बिताने के कारण हमारे शरीर में ‘डिहाइड्रेशन’ यानी पानी की मात्रा कम हो जाती है। इससे न केवल सिरदर्द व चक्कर आते हैं, बल्कि त्वचा की चमक भी मध्यम हो जाती है।  आपको चाहिए काम से काम दस गिलास सादा पानी रोज पिएं। यदि आप चाय या कॉफी जैसे कैफीन वाले पेय पीते हैं तो इस से तीन गुना अधिक मात्रा में आपको सादा पानी पीना चाहिए।

मेकअप के साथ कभी न सोएं : गर्मियों में मेकअप उतारे बिना आप कभी न सोएं। इसका पालन न करने की वजह से त्वचा की ऊपरी सतह पर गन्दगी की एक परत सी जमने लगती है। यही परत वास्तव में मुहासों का सबसे बड़ा कारण बनती है। इस से झाइयां और ‘पिगमेंटेशन’ यानी त्वचा का रंग बेरंग होने जैसी समस्याएं भी होती हैं। यदि आप मेकअप लगाते हैं तो रात में सोने से पहले उसे जरूर उतार दें।

मॉइस्चराइज करना न भूलें : त्वचा को मॉइस्चराज्ड या नम रखने की अहमियत को नजरअंदाज न करें। आपकी त्वचा जितनी सूखी और बेजान होगी, वह उतनी ही पर्यावरण द्वारा किए गए नुकसान को झेल नहीं पाएगी। प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों का सबसे बुरा असर सूखी त्वचा पर ही होता हैं। ऐसे में सनस्क्रीन को भी बिलकुल न भूलें।

स्क्रब का प्रयोग न करें :

#पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...