डेंड्रफ से छूटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

डेंड्रफ से छूटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

गर्मियों के सीजन में बालों का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। यह मौसम बालों केे लिए कई समस्या लेकर आता है। आइए आज हम आपको बताते है कुछ घरेलु उपायों को जो बालों को चमकदार, मजबूत बनाएंगे और डेंड्रफ और हेयर फॉल जैसी परेशानियों से भी राहत दिलाएंगे।

नारियल तेल यह बात हम सभी जानते है कि नारियल तेल सिर की त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है और यह बालों में सभी प्रकार के इन्फेक्शन और डेंड्रफ की आशंका को खत्म करता है। बाल धोने से एक रात पहले नारियल के तेल से सिर और बालों में अच्छी तरह से मसाज करें। यदि आप नारियल तेल को हल्का सा गर्म करके भी सिर पर मसाज कर सकते हैं। एलोवीरा भी आपको डेंड्रफ से राहत दे सकता है।

एलोवेराएलोवेरा बालों से लकर त्वचा तक आपको इसके गुणों से बहुत फायदा मिल सकता है। यह खोपड़ी पर स्किन यानी त्वचा को सूखने से बचाता है। एलोवेरा जेल अपनी खोपड़ी पर लगाकर 15 मिनट तक रखें और फिर बालों को नार्मल पानी से धो लें।

दही भी हमारी खोपड़ी को शुष्कता से बचाने में अहम भूमिका निभा सकती है। इसके लिए दही 30 मिनट तक अपने सिर पर लगाकर रखें और फिर सिर को सामान्य तरीके से धो लें। दही की वजह से हम डेंड्रफ से मुक्ति मिलती है और बेहतर परिणामों के लिए आप दही में तेल मिलाकर भी सिर पर और बालों में लगा सकते हैं।

ऐपल साइडर विनेगरऐपल साइडर विनेगर खोपड़ी में खुजली से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसका एक चम्मच लेकर उसमें चार चम्मच पानी मिलाइए। उसके बाद कपास की मदद से उसे खोपड़ी पर लगाइए। लगभग आधे घंटे तक उसे लगा रहने दें और उसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। बेहद सूखी त्वचा का स्वभाव अल्कलाइन होता है जबकि इस विनेगर की मूल प्रकृति एसिडिक होती है। इसके कारण से त्वचा का पीएच संतुलन नियंत्रित रहता है।

#ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...