गणेश चतुर्थी पर गणपति के इन मंदिरों में लगती है भीड़, आप भी करें दर्शन

गणेश चतुर्थी पर गणपति के इन मंदिरों में लगती है भीड़, आप भी करें दर्शन

7 सितंबर को गणेश चतुर्थी का त्यौहार मनाया जाएगा इस दौरान गणपति बप्पा का स्वागत होगा और 10 दिन तक उनकी सेवा की जाएगी। 10 दिन बाद गणपति बप्पा का विसर्जन किया जाता है जो बेहद ही धूमधाम तरीके से होता है। इस दौरान कई शहरों और गांव में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। भगवान गणेश के कई प्रसिद्ध मंदिर है जो गणेश चतुर्थी के दिन भक्तों की भीड़ से भरे रहते हैं। अगर आप भी अपने शहर के बाहर देश के अलग-अलग हिस्सों में इस त्यौहार को धूमधाम और उत्साह के साथ मनाना चाहते हैं तो इन जगहों पर फैमिली के साथ आ सकते हैं।

मुंबई
यह मंदिर प्रभादेवी, मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है और भारत के सबसे प्रसिद्ध गणेश मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में गणपति की मूर्ति स्वयंभू है, जिसका अर्थ है कि यह स्वयं प्रकट हुई थी। मंदिर की स्थापना 1801 में हुई थी और यह अपनी वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है।

पुणे
यह मंदिर बुधवार पेठ, पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है और गणेश चतुर्थी के दौरान विशेष रूप से प्रसिद्ध है। मंदिर की स्थापना 1893 में हुई थी और यह अपनी भव्य वास्तुकला और गणपति की विशाल मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है।

विनायक मंदिर चित्तूर
यह मंदिर तिरुपति, चित्तूर, आंध्र प्रदेश से 75 किलोमीटर दूर स्थित है और अपनी ऐतिहासिक संरचना और आंतरिक डिजाइन के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर की स्थापना 11वीं शताब्दी में हुई थी और यह अपनी वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है।

कासरगोड
यह मंदिर मधुवाहिनी नदी, कासरगोड, केरल के तट पर स्थित है और 10वीं शताब्दी में निर्मित है। मंदिर अपनी वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है और यह केरल के सबसे प्रसिद्ध गणेश मंदिरों में से एक है।

तिरुचिरापल्ली
यह मंदिर तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के तप्पकुलम में 83 मीटर ऊंची चट्टान पर स्थित है और 7वीं शताब्दी में निर्मित है। मंदिर अपनी वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है और यह तमिलनाडु के सबसे प्रसिद्ध गणेश मंदिरों में से एक है।

#आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप