सर्दियों से ज्यादा गर्मियों में होती है जुकाम की परेशानी, घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

सर्दियों से ज्यादा गर्मियों में होती है जुकाम की परेशानी, घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

बदलते मौसम जुकाम की परेशानी बहुतायत में देखने को मिल जाती है। जैसे ही मौसम में परिवर्तन आता है कमोबेश सभी लोगों को इस समस्या से ग्रस्त देखा जा सकता है। वैसे सर्दियों के मौसम से ज्यादा गर्मियों के दिनों में जुकाम की परेशानी लोगों को ज्यादा परेशान करती है। इसका सबसे बड़ा कारण है फ्रीज का पानी पीने और एसी, कूलर में रहने से लोगों को गर्मी से तो राहत मिलती है लेकिन परिणाम जुकाम लगने के रूप में सामने आता है। गर्मी में जुकाम होता है तो आपको पेट की खराबी और लगातार छींकने और खांसी का अनुभव होने की संभावना रहती है। ऐसे में इससे आराम पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इससे निजात पा सकते हैं।

आइए डालते हैं एक नजर उन नुस्खों पर जिनकी मदद से गर्मियों के दिनों में होने वाले सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत मिलेगी...

लहसुन, तुलसी पत्ता व अदरक

लहसुन सर्दी-जुकाम से लडऩे में काफी मददगार होता है। लहसुन एक प्रकार का ब्लड प्यूरीफाइर है। लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायन होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है। लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाएँ। ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है। सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है।

वहीं दूसरी ओर अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो गर्मी के मौसम में होने वाली सर्दी से लडऩे में मददगार हैं। अदरक के साथ नींबू और शहद मिलाकर सेवन किया जाए, तो इससे आपका सर्दी-जुकाम बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा। अदरख के यूं तो कई फायदे हैं लेकिन अदरख की चाय सर्दी-जुकाम में भारी राहत प्रदान करती है। सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरख को बिल्कुल बारीक कर ले और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाएँ। उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए। यह नुस्खा आपको सर्दी जुकाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है।

तुलसी अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के लिए जानी जाती है। सर्दी में ही नहीं, बल्कि गर्मी के मौसम में भी नाक बंद हो जाए, तो तुलसी के सेवन से नथुने को खोलने में मदद मिलती है। अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो गर्मी के मौसम में होने वाली सर्दी से लडने में मददगार हैं। तुलसी और अदरख को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले। उसमें अदरख के एक टुकड़े को भी डाल दे। उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले। जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी ले। यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है।

दूध और हल्दी
गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है। यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लडऩे में काफी मददगार होता है।

दालचीनी
दालचीनी सर्दी -जुकाम को सही करने का रामबाण इलाज है। यह वायरल अटैक और अन्य संक्रमणों को ठीक करने में बहुत मदद करती है। इस्तेमाल के लिए दालचीनी को थोड़े पानी में उबालें। अब इस पानी को छानें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। दालचीनी की चाय को दिन में एक बार पीकर सर्दी को कुछ घंटों में दूर कर सकते हैं।

काली मिर्च
काली मिर्च और हल्दी का मिश्रण गर्मी में होने वाली सर्दी के इलाज में चमत्कार कर सकता है। दरअसल, काली मिर्च में पेपरिन और हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो कफ को जमा होने से रोकते हैं। काली मिर्च, हल्दी, दूध और शहद का मिश्रण प्राकृतिक रूप से सर्दी से राहत दिलाता है। इस्तेमाल के लिए सबसे पहले साबुत काली मिर्च को क्रश करें। एक गिलास दूध में इसे मिलाएं और एक चुटकी हल्दी भी मिला लें। अब दूध को गर्म करने रख दें , ताकि काली मिर्च दूध में अपना स्वाद छोड़ दे। गर्म दूध में एक चम्मच शहद डालकर पीएं। नियमित रूप से रात में सोने से पहले इसे पीने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलेगी।

प्याज
सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए प्याज कारगार उपाय है। यह न केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है, बल्कि सांस की नली में मौजूद बैक्टीरिया को भी नष्ट करती है। इस्तेमाल के लिए एक कटोरे में प्याज की कुछ स्लाइस काटें और शहद के साथ मिलाएं। कटोरे को ढंक दें और रातभर रखे रहने दें। इसमें से निकलने वाले तरल पदार्थ को सुबह खाली पेट पी लें। सर्दी जल्दी ठीक न होने पर इस नुस्खे को आप लगातार सात दिनों तक कर सकते हैं।

हल्दी
हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। इसके अलावा हल्दी में पर्याप्त मात्रा में मौजूद एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण गर्मियों में सर्दी लगने की समस्या से निजात दिला सकते हैं। इस्तेमाल के लिए कुछ पानी में हल्दी पाउडर डालकर उबालें। इस पानी को छान लें और कुछ बूंद नींबू का रस और शहद मिला लें। हल्दी के इस मिश्रण को दिन में दो बार पीने से सर्दी-जुकाम में बहुत फायदा होगा।

#पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...