काली पड़ गई है घर की कड़ाही, तो ऐसे मिनटों में वापस आएगी चमक

काली पड़ गई है घर की कड़ाही, तो ऐसे मिनटों में वापस आएगी चमक

घर में खाना बनाते समय सबसे ज्यादा कढ़ाई का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसे साफ करना उतना ही मुश्किल होता है। महिलाएं घर की कढ़ाई को साफ करने के लिए कड़ी मेहनत करती है इसके बावजूद भी यह साफ होने का नाम नहीं लेता। किचन के बर्तन अक्सर ही गैस की तेज आंच की वजह से काले हो जाते हैं। इसी तरह से कड़ाई से तेल की चिकनाहट और कालापन निकालने के लिए कुछ क्लीनिंग टिप्स के बारे में जान लीजिए। इन सभी टिप्स का इस्तेमाल करने से आपकी कड़ाही एकदम चमक जाएगी और बिल्कुल साफ हो जाएगी।

बेकिंग सोडा और पानी

यह तरीका जली हुई काली कड़ाही को साफ करने के लिए एक आसान और प्रभावी तरीका है। इस तरीके में बेकिंग सोडा और पानी का उपयोग किया जाता है, जो जली हुई परत को नरम कर देता है और उसे आसानी से साफ करने में मदद करता है।

नींबू और नमक
नमक और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं।कढ़ाई में इस पेस्ट को लगाएं और अच्छे से फैलाएं। कढ़ाई को 30 मिनट से 1 घंटे तक भिगो दें। फिर कढ़ाई को स्क्रबर या साफ कपड़े से रगड़ें। जली हुई परत धीरे-धीरे निकलने लगेगी।कढ़ाई को साफ पानी से धो लें और सुखा दें। जली हुई कढ़ाई को साफ करना यह एक बेहतर तरीका है जिसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है।

विनेगर और पानी
जली हुई काली कढ़ाई को साफ करने के लिए आप विनेगर और पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले 30 मिनट तक कड़ाही को भिगोकर रख देना है और समय पूरा होने के बाद स्क्रबर से अच्छी तरह से रगड़ना है। अगर आप इस विधि से अपनी कढ़ाई को साफ करती हैं तो आपकी कड़ाई लंबे समय तक चमकदार बनी रहेगी।

#उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...