बदलते मौसम में इस तरह रखें बच्चों का ध्यान, नहीं होगी सर्दी खांसी

बदलते मौसम में इस तरह रखें बच्चों का ध्यान, नहीं होगी सर्दी खांसी

बदलते हुए मौसम में बच्चों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है नहीं तो सर्दी खांसी जैसी बीमारियां उन्हें प्रभावित करती है। बच्चों की देखभाल के लिए जरूरी है कि आप उन्हें मौसम के हिसाब से सही देखरेख में रखें। मानसून का साथ नहीं चल रहा है ऐसे में फंगल इन्फेक्शन खांसी जुकाम जैसी बीमारियां आम बात हो गई है। इन सभी से बच्चों को बचाने के लिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए। आजकल वायरल बहुत जल्दी बच्चों को निशाना बना लेता है। सर्दियों के मौसम में यह खतरा ज्यादा रहता है।

खान-पान
वायरल शुरू होने से पहले आपको अपने बच्चों के खान-पान पर भी खास ध्यान देना चाहिए। गर्म और पौष्टिक भोजन दें। फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाएं। दही और छाछ जैसे प्रोबायोटिक्स दें। हाइड्रेशन के लिए पर्याप्त पानी पिलाएं।

कपड़े
मौसम के अनुसार कपड़े पहनाएं। गर्म कपड़े जैसे स्वेटर, जैकेट पहनाएं। बच्चों के पैरों में मोज़े पहनाएं। सर्दियों में टोपी और दस्ताने पहनाएं।

स्वास्थ्य
नियमित रूप से व्यायाम कराएं। बच्चों को पर्याप्त नींद दिलाएं। सर्दी खांसी के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से परामर्श लें। टीकाकरण का ध्यान रखें।

पूरी नींद
आपको अपने बच्चों को समय पर नींद पूरा करने के लिए कहना चाहिए इससे इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है। इस तरह से बच्चे बहुत जल्दी वायरल बीमारियों की चपेट में भी नहीं आते हैं।

#आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप