तुमने रिडयूज कर लिया

तुमने रिडयूज कर लिया

बॉलीवुड की अदाकारा करीना कूपर ने फिल्म टशन से जो जीरो फिगर का टे्रंड क्या अपनाया, तब से हर लडकी, महिला पतली दिखना चाहती है। वैसे, पिछले कुछ सालों में ल़डकियों में स्लिम होने का क्रेज तेजी से बढ़ा है। जी हां, जो ल़डकियां हेल्दी नजर आती थीं, वे अब स्लिमट्रिम या यूं कहे साइज जीरो होने के लिए रात-दिन बिना खाए-पीए घंटों जिम में पसीना बहा रही हैं।
स्लिमट्रिम दिखने का के्रजी
आज ल़डकियां स्लिमट्रिम होने के लिए के्रजी हैं और डाइट के नाम पर उनकी प्लेट एकदम खाली रहती है। वहीं, ऎसी ल़डकियों की संख्या भी दिनोंदिन बढ़ रही हैं, जो लिपोसक्शन, टमी टक, एब्डॉमिनल प्लास्टी, आर्म टक और हिप रिडक्शन सर्जरी करवा रही हैं। इसके लिए वे डेढ़ से दो लाख रूपये तक का खर्च करने को तैयार हैं। अगर आप वाकई साइज जीरो होना चाहती हैं, तो डाइट, एक्सरसाइज, सर्जरी व भूखी रहने की बजाय हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज से साइज जीरो पा सकती हैं। दरअसल, पतले होने के लिए गलत वर्कआउट फॉलो करने से वीकनेस, एनोेरेक्सिया नर्वोसा , ऑस्टियोपोरोसिस नर्वोसा, ऑर्गन डिजीज के चांस ज्यादा होते हैं।
सोसायटी स्टेटस
ग्लैमर इंडस्ट्री में स्किनी बॉडी अब बहुत जरूरी हो गई है। वहीं, पिछले कुछ सालों में मैट्रीमोनियल्स में भी स्लिम-ट्रिम ल़डकियों को ही प्रिफरेंस दी जाती है। तभी तो बॉडी में हल्की-सी फैट लेयर भी अब वे मोटापे की कैटिगरी में डाल देती हैं। सोनम कपूर, सोनाक्षी सिन्हा जैसी एक्ट्रेसेज, जो बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले बहुत मोटी हुआ करती थी, उन्होंने भी ग्लैमर इंडस्ट्री में एंट्री करने से खासा वजन घटाया। यही वजह है कि अब हर ल़डकी ब्यूटी और अट्रैक्टिव होने का मतलब साइज जीरो मानती है।
अरबों-खरबों का बिजनेस
डर्मेटॉलजिस्ट डॉ. का माना है कि आज हेल्थ इंडस्ट्री अरबों-खरबों का बिजनेस हो गया है और इसकी वजह है लोगों में गुड लुकिंग दिखने की चाह के प्रति अवेयर होना। अब हर ल़डकी चाहती है कि वह ड्रेस के एस साइज में फिट हो जाए और उसमें वह ग्लैमरस भी दिखे। यही वजह है कि थो़डा-सा भी वजन बढ़ने पर वह तुरंत फिटनेस एक्सपर्ट या डॉक्टर से कंसल्ट लेने दौ़ड प़डती हैं। बेशक इन फैक्टर्स की वजह से पिछले 12 साल में यह इंडस्ट्री छोटे लेवल से उठकर करो़डों का बिजनेस बन गई है।