Skin Care: ना फोड़े चेहरे पर निकला हुआ पिंपल, त्वचा हो जाएगी खराब

Skin Care: ना फोड़े चेहरे पर निकला हुआ पिंपल, त्वचा हो जाएगी खराब

चेहरे पर निकला हुआ पिंपल कभी भी फोड़ना नहीं चाहिए। पिंपल फोड़ने से न केवल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है, बल्कि इससे आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे और निशान भी पड़ सकते हैं। जब आप पिंपल को फोड़ते हैं, तो इससे बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक तत्व आपकी त्वचा में फैल जाते हैं, जिससे समस्या और भी बढ़ जाती है। इसके अलावा, पिंपल फोड़ने से आपकी त्वचा में सूजन और दर्द भी हो सकता है।

दाग-धब्बे
पिंपल को फोड़ने से त्वचा पर दाग-धब्बे और निशान पड़ सकते हैं। पिंपल को फोड़ना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि यह आपके चेहरे पर निशान छोड़ जाते हैं। इसके बाद यह चांद से चेहरे पर धब्बा जैसा दिखता है।

सूजन और दर्द
पिंपल को फोड़ने से त्वचा में सूजन और दर्द हो सकता है। पिंपल को फोड़ने की वजह से आपके चेहरे पर कई तरह के नुकसान होते हैं जिनमें से दर्द और सूजन भी शामिल है।

त्वचा को नुकसान
पिंपल को फोड़ने से त्वचा की ऊपरी परत क्षतिग्रस्त हो सकती है, जिससे त्वचा की गुणवत्ता खराब होती है।

लंबे समय तक ठीक न होना
पिंपल को फोड़ने से वह जल्दी ठीक नहीं होता और लंबे समय तक त्वचा पर बना रहता है। कई बार ऐसा भी होता है कि पिंपल होने के बाद नए-नए पिंपल्स चेहरे पर आने लग जाते हैं जो देखने में बहुत बुरे लगते हैं।

त्वचा की एलर्जी
पिंपल को फोड़ने से त्वचा में एलर्जी हो सकती है, जिससे त्वचा पर लालिमा और खुजली होती है। जब आप अपने चेहरे पर खुजली करती हैं तो हल्का-हल्का स्क्रैच लगने लगता है।

त्वचा की रंगत बदलना

पिंपल को फोड़ने से त्वचा की रंगत बदल सकती है, जिससे त्वचा का रंग लाल हो जाता है। इसके अलावा चेहरे पर छोटी-छोटी फुंसियां भी निकलने लग जाती है जो देखने में काफी बुरी लगती है।

#जानिये, दही जमाने की आसान विधि